बिशप से 9 घंटे पूछताछ, पर नहीं हुई गिरफ्तारी

punjabkesari.in Wednesday, Aug 15, 2018 - 10:50 AM (IST)

जालंधर (कमलेश): केरल की नन द्वारा बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर लगाए गए जबरदस्ती के आरोपों में चल रही इंवैस्टीगेशन के तीसरे दिन सोमवार को पुलिस ने उनसे पूछताछ की। बिशप फ्रैंको मुलक्कल से केरल पुलिस ने शाम 7.50 से सुबह 5 बजे तक कुल 9 घंटे पूछताछ की पर गिरफ्तारी नहीं हो सकी। इसके बाद केरल पुलिस पी.ए.पी. के लिए रवाना हो गई। 

केरल पुलिस से जब बिशप से हुई पूछताछ के बारे में पूछा गया तो डी.एस.पी. सुभाष ने बताया कि बिशप फ्रैंको मुलक्कल और चर्च से जुड़े हुए कई लोगों के बयान रिकार्ड कर लिए गए हैं। सभी बयानों की क्रॉस चैकिंग होगी। केस में अभी भी कुछ पहलू बाकी हैं और केस 2 साल पुराना है इसलिए केस की तह तक जाने के बाद ही वह अपनी जांच रिपोर्ट डी.जी.पी. को देंगे। सूत्रों के मुताबिक देर शाम पुलिस टीम केरल के लिए रवाना हो गई है। आगे की इंवैस्टीगेशन के लिए बिशप फ्रैंको मुलक्कल को केरल में तलब किया जा सकता है।

जांच पूरी होने तक बिशप नहीं जा सकेंगे देश के बाहर
केरल पुलिस ने एक सर्कुलर जारी किया था, जिसके तहत पुलिस की जांच पूरी होने तक बिशप फ्रैंको मुलक्कल देश से बाहर नहीं जा सकेंगे। अब तक पुलिस ने फ्रैंको मुलक्कल समेत कई लोगों से इस केस में पूछताछ की है।

सेंट फ्रांसिस मिशन होम का एंट्री रजिस्टर पुलिस के कब्जे में 
नन ने बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर 13 बार जबरदस्ती करने का आरोप लगाया था। नन ने पुलिस को दिए बयानों में कहा था कि बिशप ने पहली बार उससे सेंट फ्रांसिस मिशन होम के कमरा नं. 20 में जबरदस्ती की थी और उसके बाद 12 बार उसका यौन उत्पीडऩ किया गया। पुलिस ने उक्त मिशन होम के एंट्री रजिस्टर को अपने कब्जे में ले लिया है। 

पोप से बिशप फ्रैंको को उनकी पदवी से हटाने की मांग
बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर नन द्वारा जबरदस्ती के लगाए गए आरोपों के बाद कुछ महिला कार्यकत्र्ताओं ने पोप फ्रांसिस से जांच पूरी हो जाने तक बिशप को उनकी पदवी से हटाने की मांग की है। वहीं यह सारा मामला राष्ट्रीय महिला आयोग के ध्यान में भी लाया गया था। 

बिशप ने पुलिस के सवालों के जवाब दिए : फादर पीटर
फादर पीटर का कहना है कि केरल पुलिस के सवालों के सभी जवाब बिशप फ्रैंको मुलक्कल ने दिए हैं। बिशप के एड. मंदीप सिंह सचदेवा ने कहा कि बिशप ने अपने बयानों में यह कहा है कि उन्होंने अपने जीवन में कभी शारीरिक संबंध नहीं बनाए हैं और वह इसकी पुष्टि के लिए किसी भी मैडीकल प्रक्रिया से गुजरने को तैयार हैं। फादर पीटर ने कहा कि बिशप अक्सर कार्यक्रमों मे शामिल होने के लिए केरल जाते थे, वहां वह अक्सर सेंट फ्रांसिस मिशन होम में ठहरते थे और वह 8 बार ही रात को इस मिशन होम में रहे हैं। 

बिशप से जुड़े लोगों का केरल पुलिस ने लिया ब्यौरा
बिशप फ्रैंको मुलक्कल पर केरल में मामला दर्ज होने के बाद उनसे जुड़े जितने भी लोग केरल में गए थे, उनसे उनके केरल में जाने के कारण का ब्यौरा मांगा गया। यह पूछताछ फादर पीटर, एंथनी, निक्शन जोकि केरल कैथोलिक कम्युनिटी के प्रधान हैं और जालंधर में किडनी अस्पताल में कार्यरत हैं, से की गई। पुलिस को शक था कि कहीं बिशप से जुड़े लोगों का केरल जाने का कारण नन को प्रलोभन देना तो नहीं था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News