स्वतंत्रता दिवस पर संगम की रेत पर लाल किला और इंडिया गेट का दिखा नजारा

punjabkesari.in Wednesday, Aug 15, 2018 - 10:16 AM (IST)

इलाहाबादः संगम की रेती पर स्वतंत्रता दिवस पर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट के छात्रों ने खूबसूरत कलाकृति और सैंड आर्ट के माध्यम से देशवासियों को स्वतंत्रता दिवस की बधाई दी है। छात्रों का कहना है की देश 15 अगस्त 1947 को अंग्रेजों के गुलामी से आजाद हुआ और इस बार हम स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे हैं पर हम भूल जाते हैं कि हमारी इस आजादी के लिए कितने महापुरुषों ने त्याग किया। कितने वीर सपूतों ने अपना आत्म बलिदान दिया और कितने नौजवान शहीद हुए।
PunjabKesari
उन्होंने कहा कि आज भी हमारी सेना के वीर जवानों की वजह से हम घर में सुरक्षित हैं। आज हम उन्हीं वीर शहीदों की कुर्बानी को याद कर संगम की रेती से उन तमाम शहीदों को याद कर उनके कुर्बानियों को व्यर्थ ना जाने की कसम खाते हुए प्रण लेते हैं।

वहीं छात्राओं ने स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर महिलाओं की आज़ादी पर आज के सामाज को भी सैंड आर्ट के माध्यम से एक संदेश देने की कोशिश की है कि हम अंग्रजों की गुलामी से तो आजाद हुए पर आज के समाज में महिलाओं के साथ हैवानियत की घटनाओं में जिस तरह से तेज़ी आई है, इससे कहीं न कहीं देश की आधी आबादी की आजादी को छीनने की कोशिश की है। जो आजाद भारत में बिल्कुल भी शोभा नहीं देता है।इसलिए इस स्वतंत्रता दिवस पर हम लोग महिलाओं की आज़ादी की भी लड़ाई आज़ के युग में लड़ने का प्रण करते हुए देश में महिलाओं के आजाद होने की कामना करते हैं।

वहीं छात्रों की कलाकृति को संगम आने वाले पर्यटकों को भी संगम की रेत पर स्वतंत्रता दिवस पर बनी कलाकृति को खूब सराह रहे हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tamanna Bhardwaj

Recommended News

Related News

static