धान की फसल पानी में डूबी, बांध टूटने हुए शुरू

punjabkesari.in Wednesday, Aug 15, 2018 - 09:43 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(धीर/तिलकराज/सोढी/): पिछले कुछ दिनों से हिमाचल प्रदेश में हो रही भारी बरसात के कारण दरिया ब्यास में पानी का स्तर लगातार बढऩे से हलका सुल्तानपुर लोधी में पड़ते टापूनुमा मंड इलाके के 10 गांवों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है, जिसके कारण किसानों में दहशत का माहौल पाया जा रहा है। पानी का स्तर लगातार बढऩे से जहां किसानों की धान की फसल डूबना शुरू हो गई है, वहीं इन गांवों के लोगों का शहर आना-जाना और भी मुश्किल हो गया है।

 पानी के साथ डूबी धान की फसल के बारे में कुलदीप सिंह सांगरा ने बताया कि हर वर्ष दरिया ब्यास में पानी का स्तर बढऩे के कारण सैंकड़ों एकड़ धान की फसल पानी की चपेट में आ जाती है जिसके कारण किसानों को आर्थिक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। गांव रामपुर गौरे, बाऊपुर के किसान अमरीक सिंह, परमजीत सिंह आदि ने बताया कि दरिया सतलुज में भी जलस्तर अधिक हो गया है और हरिके से पहले ब्यास दरिया के पानी को ‘डाफ’ लग जाती है, जिसके कारण मंड इलाके में बाढ़ की स्थिति पैदा हो जाती है।

किसान नेता परमजीत सिंह बाऊपुर ने बताया कि दरिया का पानी बाहर कच्चे रास्ते में आने के कारण अब मंड निवासियों को और मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। मंड इलाके में किसानों की ओर से अपने तौर पर जो अस्थायी तौर पर बांध बनाया हुआ है, उसको पानी के स्तर बढऩे के कारण ढाह लगना शुरू हो गई है और यदि पानी का स्तर ऐसे ही बढ़ता रहा, तो स्थिति आने वाले दिनों में और नाजुक हो सकती है। मंड इलाके के किसानों ने प्रशासन से मांग की कि हरिके हैड से तुरंत पानी रिलीज किया जाए, ताकि इस इलाके के किसानों की फसलों को नुक्सान होने से बचाया जा सके। इस दौरान तहसीलदार गुरमीत सिंह मान, नायक तहसीलदार चंद्रशेखर, दीपक धीर राजू प्रदेश कांग्रेस सचिव, कुंदन सिंह चक्का पूर्व समिति मैंबर, बलविंदर सिंह पूर्वक सरपंच फत्तेवाल, विनोद कुमार गुप्ता प्रधान नगर कौंसिल,  आदि भी उपस्थित थे।

दरिया ब्यास में 65 हजार क्यूसेक पानी, खतरे वाली बात नहीं 
इस संबंधी जब ड्रेन विभाग के एस.डी.ओ. कमलजीत सिंह के साथ बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि दरिया ब्यास में पानी का स्तर 65 हजार क्यूसेक है और फिलहाल ऐसी कोई खतरे वाली बात नहीं है। यह पानी चौकी खड भर जाने के कारण आया है और यह रात को ही कम हो जाएगा। 

विधायक चीमा व एस.डी.एम. ने किया दौरा
दरिया ब्यास में पानी का स्तर बढऩे के कारण पैदा हुई बाढ़ की स्थिति की खबर मिलते ही विधायक नवतेज सिंह चीमा, एस.डी.एम. डा. चारुमिता ने तुरंत प्रशासनिक अधिकारियों के साथ दरिया ब्यास का दौरा किया और किश्ती के द्वारा मंड इलाके के गांवों की स्थिति का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि फिलहाल अभी कोई खतरनाक स्थिति नहीं है परंतु फिर भी प्रशासन लगातार हालात पर नजर रखे हुए है। उन्होंने बताया कि हरिके से पानी जल्द ही रिलीज करके मंड इलाके के किसानों की धान की फसल को बचाया जाएगा। इस अवसर पर किसान नेता परमजीत सिंह बाऊपुर ने विधायक चीमा और एस.डी.एम. डा. चारुमिता को पूरी स्थिति से अवगत करवाया। एस.डी.एम. डा. चारुमिता ने कहा कि फिलहाल ऐसी कोई बाढ़ वाली स्थिति नजर नहीं है, यदि ऐसी कोई स्थिति पैदा हो भी जाती है, तो प्रशासन की ओर से सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए हैं और सभी विभागों को चौकस रहने के आदेश दिए गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News