बच्चों से बोले- लो अज्ज मैं तुहाडे नाल बैठदा हांस्टूडैंट बने मुख्यमंत्री

punjabkesari.in Wednesday, Aug 15, 2018 - 08:22 AM (IST)

लुधियाना (विक्की): पंजाब में मुख्यमंत्री की कुर्सी संभाल रहे कैप्टन अमरेंद्र सिंह की सादगी ने हर किसी को प्रभावित कर दिया। फूड सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु के विधानसभा क्षेत्र पश्चिमी में मंगलवार को सरकारी माडल स्कूल पी.ए.यू. का स्मार्ट स्कूल के रूप में उद्घाटन करने के बाद कै.अमरेंद्र सिंह जब 6वीं के विद्यार्थियों को क्लास में मिलने पहुंचे तो कक्षा में लगी कुर्सी पर बैठने की बजाय डैस्क पर छात्राओं के साथ जाकर बैठ गए।

कैप्टन बोले कि लो अज्ज मैं तुहाडे नाल बैठदा हां। कैप्टन ने विद्यार्थी की तरह क्लास टीचर से बात की। मुख्यमंत्री के एकदम डैस्क पर बैठने पर वहां मौजूद स्टूडैंट्स भी गदगद हो उठे। इस दौरान उनके साथ फूड सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु और शिक्षा मंत्री ओम प्रकाश सोनी भी बच्चों के साथ उनके डैस्कों पर बैठ गए। यहां बता दें कि मुख्यमंत्री के ड्रीम प्रोजैक्ट स्मार्ट स्कूलों की शुरूआत लुधियाना से फूड सप्लाई मंत्री भारत भूषण आशु के विधानसभा क्षेत्र पश्चिमी के पी.ए.यू. सरकारी माडल स्कूल को स्मार्ट स्कूल के रूप में अपग्रेड करके हुई है। 

कैप्टन 50 लाख रुपए की लागत से स्मार्ट स्कूल के रूप में तबदील हुए इस माडल स्कूल का उद्घाटन करने के बाद 6वीं कक्षा में पहुंचे और छात्राओं मंजोत और आरती के साथ जाकर बैठ गए। उन्होंने कक्षा अध्यापिका डिंपल से क्लास में लगे प्रोजैक्टर से पढ़ाई करवाए जाने वाली विधि संबंधी जानकारी हासिल की और बच्चों से पूछा कि क्या ऐसी पढ़ाई पहले कभी की है तो उन्होंने ना में जवाब दिया।

PunjabKesari

प्रोजैक्टर पर पढ़ाने की विधि को बारीकी से समझते रहे कैप्टन
कक्षा अध्यापिका डिंपल ने बताया कि मुख्यमंत्री ने उनसे कक्षा में लगाए गए नए प्रोजैक्टर पर पढ़ाने की विधि और स्टूडैंट्स को इस तकनीक से पढ़ाए जाने पर होने वाले फायदे के बारे में पूछा। इस पर अध्यापिका ने मुख्यमंत्री को बताया कि इस आधुनिक तकनीक से पढने के साथ स्टूडैंट्स को विषय संबंधी जानकरी झट से समझ आएगी, क्योंकि बच्चे इस तकनीक से जल्दी समझते हैं। स्कूल शिक्षा विभाग के सैक्रेटरी कृष्ण कुमार ने मुख्यमंत्री को बताया कि स्मार्ट स्कूल प्रोजैक्ट के तहत इस स्कूल की 8 कक्षाओं में प्रोजैक्टर लगाने के अलावा कक्षाओं को आधुनिक तरीके से तैयार किया गया है।

जब मुख्यमंत्री ने स्वयं जांची छात्रा की रफ कापी 

मुख्यमंत्री ने छात्रा मंजोत की डैस्क पर रखी रफ कापी खोलते हुए इस पर काम करने के तरीके के बारे पूछा तो छात्रा ने आत्मविश्वास से मुख्यमंत्री की बात का जवाब दिया। फूड सप्लाई मंत्री एवं हल्का पश्चिमी के विधायक भारत भूषण आशु ने मुख्यमंत्री को बताया कि उनके विधानसभा क्षेत्र का यह ऐसा सरकारी स्कूल है जिसमें एडमिशन के लिए स्टूडैंट्स की लाइनें लगती हैं। मुख्यमंत्री ने आशु को इस पहलकदमी पर बधाई देते हुए उनकी ओर से क्षेत्र में किए जा रहे कार्यों की प्रशंसा की। मुख्यमंत्री ने शिक्षा मंत्री को कहा कि अगर स्कूल में किसी किस्म की कोई समस्या है तो उसे तुरंत दूर किया जाए।   

कभी सोचा भी नहीं था कि मुख्यमंत्री मेरे साथ बैठेंगे : छात्रा मंजोत

छात्रा मंजोत ने बताया कि मुख्यमंत्री के साथ डैस्क पर बैठना वास्तव में ही गौरवमयी पल रहा। उसने बताया कि कैप्टन अमेंद्र सिंह को आज तक टी.वी. और अखबारों के अलावा पोस्टरों पर ही देखा है लेकिन ऐसा कभी सोचा भी नहीं था कि वह एक दिन मेरे साथ मेरी कलास में मेरे डैस्क पर बैठकर मुझसे बातें करेंगे। मंजोत ने कहा कि वह इस दिन को कभी नहीं भूल सकती। क्योंकि कैप्टन अमरेंद्र सिंह जिनसे लोग मिलने के लिए तरसते हैं और वह स्वयं मेरे साथ आकर बैठ जाएं इससे बड़ी प्राप्ति क्या हो सकती है। 

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News