इस बैंक का ATM सर्वर हैक कर चोरों ने उड़ाए 94 करोड़, विदेश भेजा पैसा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 05:09 PM (IST)

नई दिल्लीः देश के सबसे पुराने को-ऑपरेटिव बैंकों में से एक कॉसमॉस बैंक के एटीएम सर्वर को हैक करने का मामला सामने आया है। यही नहीं, सर्वर हैकरों ने 94 करोड़ रुपए भी उड़ा लिए। हैकरों ने सर्वर हैक कर बैंक के रूपे और वीजा डेबिट कार्ड की डिटेल चुरा ली। बाद में इन डिटेल का इस्तेमाल कर विदेश में पैसों का हेर-फेर किया गया है।

हैकरों ने इसके जरिए 94.42 करोड़ रुपए देश के बाहर भेजे। चोरी की गई डिटेल के आधार पर 12 हजार के करीब लेन-देन किए गए। ये सभी लेन-देन देश के बाहर हुए हैं। इन 12 हजार लेन-देन के जरिए 78 करोड़ रुपए चुराए गए हैं।

इसके अलावा ऐसे ही 2800 लेन-देन किए गए। इसमें भी तकरीबन 80 लाख रुपए चुराए गए। एक ट्रांजैक्शन में पैसे हॉन्गकॉन्ग के हैंगसेंग बैंक को भेजे गए। यह पैसे ALM ट्रेडिंग लिमिटेड के नाम पर भेजे गए थे। इस बेनेफिश‍ियरी को 12 करोड़ मिले। इस तरह इस फ्रॉड के जरिए 94 करोड़ रुपए की चोरी की गई।

बता दें कि जिस तेजी से डिजिटल बैंक‍िंग का दायरा बढ़ रहा है, उसी तेजी से डिजिटल फ्रॉड भी बढ़ रहे हैं। धोखाधड़ी करने वाले फ्रॉड करने के लिए कई तरीके अपनाते हैं। इसमें मलवेयर के जरिए सिस्टम को हैक करने समेत क्लोनिंग भी शामिल है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News