मुदकी में रेत का अवैध खनन जोरों पर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 05:04 PM (IST)

मुदकी(हैप्पी): यद्यपि पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह स्वयं राज्य में रेत के अवैध खनन का हवाई नजारा देख चुके हैं, लेकिन इसके बावजूद इस गोरखधंधे का निरंतर जारी रहना यह साबित करता है कि कांग्रेसी विधायकों, नेताओं व प्रशासनिक अधिकारियों पर उनकी पकड़ अति कमजोर है, जिनकी मिलीभगत से रेत का काला धंधा जोरों पर है। 

मुदकी क्षेत्र में भी पिछले कुछ दिनों से रेत माफिया ने अपने पैर पसार रखे हैं। भारी मात्रा में इस प्राकृतिक खनिज की जमकर अवैध लूट की जा रही है। रेत की उक्त अवैध खड्ड मुदकी-मिशरीवाला रोड पर गुरुद्वारा शहीद गंज के निकट बहती माइनर की पटरी पर रोड की दक्षिण दिशा में चल रही है जहां रेत माफिया द्वारा सरेआम पोकलेन मशीन लगाकर रेत का अवैध खनन किया जा रहा है, जहां से प्रतिदिन दर्जनों वाहन रेत के निकाल कर विभिन्न क्षेत्रों में भेजे जा रहे हैं। उक्त खड्ड से बाहर रोड पर कुर्सियां लगाकर बैठे रेत माफिया के कारिंदों द्वारा वाहनों की पैमाइश कर भारी-भरकम राशि वसूली की जा रही है, जैसे यह उनके बाप-दादा का माल हो। 

बता दें कि इस क्षेत्र में कोई भी खड्ड मंजूरशुदा नहीं है और उसका खनन भी विभागीय अधिकारियों की मिलीभगत से ही चल रहा है। पता तो यह भी चला है कि उक्त खड्ड के चालू होने के एक-दो दिन बाद ही संबंधित अधिकारी मौके पर आए और अपना हिस्सा लेकर चलते बने। यहां यह भी बता दें कि केवल उन्हीं खड्डों से ही रेत का खनन हो पाता है, जहां से विभागीय अधिकारियों व क्षेत्रीय नेताओं को हिस्सा मिलता है वर्ना ऐसा संभव नहीं है। गांव कोट करोड़ कलां की खड्ड बंद करवा उसके संचालकों पर मामला दर्ज होने के बाद अब उक्त खड्ड गांव लोहाम के रकबे में चालू करवाई गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News