सालों से चूड़ी PHC में लगी एक्स-रे मशीन फांक रही धूल

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 03:18 PM (IST)

चम्बा: भरमौर विधानसभा क्षेत्र के दायरे में आने वाले स्वास्थ्य खंड चूड़ी में लगी एक्स-रे मशीन वर्षों से धूल फांक रही है। यही नहीं खंड चिकित्साधिकारी का पद काम चलाऊ नीति के तहत भर कर जिला स्वास्थ्य विभाग इसके दायरे में आने वाले स्वास्थ्य संस्थानों के माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं देने में प्रयासरत है। लोगों का कहना है कि जब स्वास्थ्य केंद्रों में मौजूद मशीनों को चलाने वाले तकनीकी कर्मचारियों के पद रिक्त चले रहेंगे तो फिर इन मशीनों का क्षेत्र के लोगों को कैसे लाभ पहुंचेगा।  

सरकार व विभाग की उपेक्षा का शिकार
सरकार व विभाग की इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रति उदासीनता का यहां के लोगों को खमियाजा भुगतना पड़ रहा है। एक्स-रे मशीन होने के बावजूद विभाग ने आज तक यहां किसी भी रेडियोग्राफर की तैनाती नहीं की है, ऐसे में यह मशीन लंबे समय से धूल फांक रही है। लोगों का कहना है कि लोगों को स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए लाखों रुपए खर्च कर इस मशीन को तो प्राथमिक स्वास्थ्य खंड चूड़ी में स्थापित कर दिया लेकिन आज तक न जाने क्यों रेडियोग्राफर की तैनाती नहीं की है।

21 गैर जनजातीय पंचायतों का केंद्र बिंदू 
जानकारी के अनुसार प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र चूड़ी भरमौर विधानसभा क्षेत्र के दायरे में आने वाली 21 गैरजनजातीय पंचायतों का केंद्रीय बिंदू है। इसके चलते इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर क्षेत्र के करीब 35 हजार लोगों के स्वास्थ्य का जिम्मा है। इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र का यहां के लोगों के लिए कितना महत्व है।

जिला मुख्यालय का करना पड़ता है रुख
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में स्थापित एक्स-रे मशीन के बंद होने के चलते क्षेत्र के लोगों को एक्स-रे सुविधा प्राप्त करने के लिए जिला मुख्यालय की ओर रुख करने के लिए मजबूर होना पड़ता है। इसके लिए लोगों को करीब 40 से 50 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। इसी के चलते न सिर्फ लोगों का मानसिक परेशानी का सामना करना पड़ता है बल्कि आर्थिक परेशानी भी उठानी पड़ती है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News