मेलबर्न को पछाड़, वियना बना सबसे ज्यादा रहने योग्य शहर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 02:08 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः इकॉनमिस्ट इंटेलिजेंस यूनिट रैंकिंग्स के सर्वे में ये बात सामने आई है ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न को पछाड़कर सबसे ज्यादा रहने योग्य जगह बन गई है। मेलबर्न और वहां रहनेवाले लोगों के लिए यह बड़े झटके की तरह है क्योंकि पिछले सात सालों से वह इस रैंकिंग में टॉप करता रहा है। हालांकि, इस बार भी मेलबर्न ने कांटे की टक्कर दी। 140 शहरों के बीच हुए इस मुकाबले में वियना को 99.1 और मेलबर्न को 98.4 पॉइंट मिले थे। 

खबरों के मताबिक, वियना के कम क्राइम रेट की वजह से उसे यह स्थान हासिल करने में मदद मिली क्योंकि इस सर्वे में सबसे ज्यादा वेटेज क्राइम के अंकों की होती है। वहीं, इन दोनों ही शहरों ने हेल्थकेयर, एजुकेशन और इंफ्रास्ट्रक्चर में टॉप किया। दोनों की ही स्थिति पिछले साल के मुकाबले बेहतर हुई है, लेकिन वियना ने थोड़ा ज्यादा सुधार किया है। 

वियना, मेलबर्न के अलावा टॉप 5 में जापान के शहर ओसका, कनाडा के कैलगरी और ऑस्ट्रेलिया के सिडनी को जगह मिली है। लिस्ट में लंदन 48वें पायदान पर है। यह सर्वे 2004 से हर साल किया जा रहा है। वियना की जनसंख्या 2.1 मिलियन के करीब है। हरियाली के साथ वहां कई शानदार झीलें और बीच हैं। वहां का सार्वजनिक यातायात भी काफी सस्ता बताया जाता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News