भारत में सर्वर लगाएगी अमेजॉन, सरकार ने दी इजाजत

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 12:28 PM (IST)

नई दिल्लीः सरकार ने अमेरिका की ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन को भारत में सर्वर स्थापित करने को कहा है। सरकार का मकसद ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी को बेधडक़ बाहर भेजे जाने पर रोक लगाना है। इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पिछले महीने ही अमेजॉन इंडिया के प्रमुख अमित अग्रवाल को यह निर्देश दिया है।

फिलहाल भारत में डेटा सुरक्षा को लेकर कोई कानून नहीं है लेकिन सरकार न्यायमूर्ति बीएन श्रीकृष्ण की अध्यक्षता वाली समिति की सिफारिशों के आधार पर डेटा सुरक्षा का खाका तैयार कर रही है। शुरूआत में सरकार की ओर से विदेशी ई-कॉमर्स कंपनियों को भारत में सर्वर स्थापित करने को कहा जाएगा, ताकि ई-कॉमर्स परिचालन के जरिए निकलने वाले ग्राहकों की व्यक्तिगत जानकारी देश से बाहर नहीं जा सकें। ई-कॉमर्स के लिए राष्ट्रीय नीति के मसौदे में ग्राहकों की जानकारी का अनिवार्य रूप से स्थानीयकरण करने का भी प्रस्ताव है। 

हालांकि डेटा सुरक्षा नियम लागू होने के बाद सभी क्षेत्र इसके दायरे में आएंगे। प्रसाद ने कहा, ‘बड़ी विदेशी कंपनियों का भारत में स्वागत है लेकिन हमारी चिंता भारतीयों की सहमति के बिना डेटा को बाहर भेजे जाने को लेकर है। इसलिए सर्वर का भारत में होना और भारतीयों के डेटा के इस्तेमाल की खातिर उनकी अनुमति लेना समान रूप से महत्त्वपूर्ण है।’ 

प्रसाद ने कहा, ‘हमें सुरक्षा, संरक्षा और भारतीयों की सहमति से जुड़े पहलू की फ्रिक है, इसलिए आपको (एमेजॉन) अपना सर्वर यहां रखाना चाहिए और इस पर प्राथमिकता के आधार पर पहल की जाए।’ सरकारी अधिकारियों ने संकेत दिया कि अमेजॉन भारतीयों के डेटा को सुरक्षित बनाने की दिशा में काम कर रही है। प्रसाद ने अमेजॉन से यह भी कहा है कि भारत पारंपरिक रूप से छोटे किराना दुकानदारों से सशक्त हुआ है और ई-कॉमर्स दिग्गजों को इस तरह से काम नहीं करना चाहिए जिससे उनके हित प्रभावित हों।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News