‘धर्मक्षेत्र’ से राजनीतिक ‘जंग’ शुरू करेगा शिअद

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 12:22 PM (IST)

सिरसा(अरोड़ा): हरियाणा में कभी इनैलो की सहयोगी पार्टी रही शिरोमणि अकाली दल (बादल) द्वारा अगले वर्ष होने वाले विधानसभा व लोकसभा चुनावों में हरियाणा में इस बार अकेले अपने दम पर चुनावी ताल ठोकने की तैयारी कर ली है और कई महीनों के मंथन के बाद पार्टी प्रदेश के धर्मक्षेत्र (कुरुक्षेत्र) से एक बड़ी रैली के जरिए राजनीतिक एंट्री करने जा रही है। शिरोमणि अकाली दल द्वारा इनैलो से अलग होने के बाद पहली बार कुरुक्षेत्र में 19 अगस्त को राज्य स्तरीय रैली की जा रही है और यह रैली शिअद के लिए किसी बड़ी अग्नि परीक्षा से कम नहीं है, क्योंकि इस रैली में जुटने वाली भीड़ ही तय करेगी।   

पंजाब में वर्षो तक सत्ता पर काबिज रहने वाली पार्टी का हरियाणा में कितना सियासी वजूद है? यही वजह है कि यह रैली अकाली दल बादल नेतृत्व के लिए पूरी तरह से प्रतिष्ठा का प्रश्न बनी हुई है। अकाली दल की प्रांतीय इकाई द्वारा रैली की कामयाबी हेतु पूरी ताकत झोंक दी है तो वहीं पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल भी रैली की तैयारियों को स्वयं मॉनीटर कर रहे हैं।

इनैलो से गठबंधन कर 2 बार लड़ चुका है चुनाव
शिरोमणि अकाली दल द्वारा इनैलो से चुनावी गठबंधन के तहत 2009 व 2014 में 2 बार विधानसभा का चुनाव लड़ा गया है और दोनों ही बार अकाली दल एक सीट जीतने में कामयाब भी रहा है। इस समझौते में दोनों चुनावों में अकाली दल को कालांवाली व अम्बाला सीटें दी गईं और दोनों ही बार अकाली दल उम्मीदवार चरणजीत रोड़ी व बलकौर सिंह कालांवाली सीट से विजयी रहे जबकि अम्बाला सीट से अकाली दल को दोनों बार पराजय का सामना करना पड़ा। 

हरियाणा में शिअद 19 को करेगा शंखनाद : सुखबीर बादल
शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष एवं पंजाब के पूर्व उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल का कहना है कि हरियाणा में उनकी पार्टी द्वारा अकेले चुनाव लडऩा तय है और हमने चुनावी प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस प्रक्रिया का शंखनाद 19 अगस्त को पिपली रैली से होने जा रहा है। हरियाणा में इनैलो से सम्बंध विच्छेद करने व भाजपा से संभावित तालमेल के बारे में सुखबीर सिंह बादल ने साफ कहा कि राजनीतिक सम्बंध विच्छेद करने की पहल इनैलो ने की है और जहां तक भाजपा से तालमेल का सवाल है तो यह अभी समय से पहले की बात होगी। इस बारे में अभी कुछ कहना ठीक नहीं। शिअद हरियाणा में कितनी सीटों पर चुनाव लड़ेगा, के सवाल को भी बादल फिलहाल टाल गए।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static