‘आयुष्मान भारत हरियाणा’ की शुरूआत कल से

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 11:50 AM (IST)

चंडीगढ़(बंसल): स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि 15 अगस्त से प्रदेश के 22 जिला अस्पतालों, एक ई.एस.आई. तथा एक मेडिकल कॉलेज में पायलट प्रोजैक्ट आधार पर ‘आयुष्मान भारत हरियाणा’ योजना की शुरूआत की जाएगी। इसके तहत राज्य के 15.50 लाख परिवारों को 5 लाख रुपए तक की मेडिकल सुविधा नि:शुल्क प्रदान की जाएगी। विज ने आज यहां एक समीक्षा बैठक में अधिकारियों को पूरी तैयारी करने के निर्देश दिए। 

उन्होंने कहा कि यह सुविधा शुरू में सरकारी अस्पतालों में दी जाएगी। बाद में सरकार के पैनल पर होने वाले निजी अस्पतालों में भी इसे लागू किया जाएगा। इस योजना के तहत सभी लाभार्थियों को प्रधानमंत्री कार्यालय से पत्र प्राप्त होगा, जिसको अस्पतालों में दिखाकर सुविधाएं प्राप्त कर सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि राज्य के अस्पतालों में मरीजों की सुविधा के लिए आयुष्मान मित्रों को लगाया जाएगा जिसके लिए 170 आयुष्मान मित्रों को चंडीगढ़ में प्रशिक्षित किया जा रहा है। 

यह अस्पतालों में आने वाले मरीजों का मार्गदर्शन करेंगे तथा उनके उपचार में सहयोग करेंगे। इसके अलावा हरियाणा में 400 वैलनैस सैंटर बनाने की स्वीकृति दी गई है, जहां मरीजों के लिए उपयुक्त सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। उन्होंने कहा कि 15 अगस्त तक राज्य में 24 तथा इस वर्ष के अंत तक 200वैलनैस सैंटर खोलने का लक्ष्य रखा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rakhi Yadav

Recommended News

Related News

static