रुपए में ऐतिहासिक गिरावट, डॉलर के मुकाबले पहली बार 70 के पार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 11:36 AM (IST)

बिजनेस डेस्कः इतिहास में पहली बार रुपया डॉलर के मुकाबले 70 के निचले स्तर पर आ गया। हालांकि आज रुपए की मजबूत शुरुआत हुई। डॉलर के मुकाबले रुपया 8 पैसे की बढ़त के साथ 69.85 के स्तर पर खुला। मजबूती के साथ खुलने के बाद रुपया 70.085 के सबसे निचला स्तर पर आ गया। इससे पहले सोमवार को रुपया अब तक के सबसे निचले स्तर पर बंद हुआ था।

PunjabKesari

रुपए में गिरावट की वजह
तुर्की की करंसी लीरा की वैल्यू में भारी गिरावट आने के बाद इमर्जिंग देशों की मुद्राओं में कमजोरी आई है, जिससे भारतीय रुपया भी इससे अछूता नहीं रहा। इस दिन इसमें पांच साल की सबसे बड़ी गिरावट आई। रुपया 1.58 फीसदी की गिरावट के साथ 68.93 के रिकॉर्ड लो लेवल पर पहुंच गया था। डॉलर के मुकाबले रुपया 1.09 की कमजोरी के साथ 69.93 के स्तर पर बंद हुआ। यह रुपए में 3 सितंबर, 2013 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट थी।

PunjabKesari

अमेरिकी सख्ती का असर 
तुर्की से मेटल इंपोर्ट पर अमेरिका द्वारा दोगुनी इंपोर्ट ड्यूटी लगाने के फैसले के बाद फॉरेक्स मार्केट में भूचाल आ गया। तुर्की की करंसी लीरा जो कि पहले से ही बेहाल थी, अब निचले स्तर का नया रेकॉर्ड बना रही है। इस साल इसमें करीब 40 फीसदी की गिरावट आ चुकी है।

PunjabKesari

आम आदमी की जेब पर पड़ेगा असर
रुपया अपने रिकॉर्ड निचले स्तर को छू चुका है। ऐसे में कमजोर रुपए का असर सरकार की बैलेंसशीट के साथ-साथ आम आदमी की जेब पर भी पड़ना तय है। देश में करीब लगभग 90 प्रतिशत से ज्यादा खाने-पीने की चीजों और दूसरे जरूरी सामानों के ट्रांसपोर्टेशन के लिए डीजल का इस्तेमाल होता है। ऐसे में डीजल महंगा होते ही इन सारी जरूरी चीजों के दाम बढ़ेंगे। वहीं खाद्य तेल भी महंगे होंगे। देश में करीब 1 एक लाख टन खाद्य तेल का हर साल आयात होता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News