कृषि विज्ञान केन्द्र के दफ्तर व रिहायशी क्वार्टर से मिला डेंगू का लारवा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 14, 2018 - 10:22 AM (IST)

फरीदकोट(हाली): सेहत विभाग फरीदकोट द्वारा वैक्टर बोर्न बीमारियों जैसे मलेरिया व डेंगू से बचाव के लिए विशेष चौकसी मुहिम चलाई जा रही है। इस संबंधी जिला एपीडिमोलॉजिस्ट डा.कमलदीप कौर ने कहा कि विभाग द्वारा फरीदकोट व कोटकपूरा में हाई रिस्क क्षेत्रों में लगातार सर्वे मुहिम चलाई जा रही है।

इस सिलसिले में सेहत इंस्पैक्टर्ज के नेतृत्व में ब्रीड चैकर की टीमों द्वारा घर-घर जाकर डेंगू के लारवे की तलाश की जा रही है व डेंगू से बचाव बारे जागरूक किया जा रहा है। इस संबंध में डा. कमलदीप ने कहा कि फरीदकोट में सरकारी दफ्तरों व रिहायशी क्वार्टरों का सर्वे किया गया। कृषि विज्ञान केन्द्र के दफ्तर व रिहायशी क्वार्टर चैक करने पर कुछ कूलरों में डेंगू का लारवा पाया गया। मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को जानकारी दी गई व सभी कूलर ड्राई करने के लिए कहा गया। 

फरीदकोट में ही पशु पालन विभाग के दफ्तर चैक करने के अलावा जीवन नगर में फीवर सर्वे व स्प्रे भी करवाई गई। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा यह लारवा मौके पर ही नष्टï करवा दिया जाता है, आसपास के लोगों को लारवे की पहचान करवाई जाती है व जागरूकता पम्फ्लेट्स बांटे जाते हैं। लारवा मिलने की सूचना संबंधित नगर कौंसिल को भी बनती कार्रवाई के लिए भेजी जाती है।

डेंगू के लक्षण
1. तेज बुखार
2.सिर दर्द
3.मांसपेशियों में दर्द
4.चमड़ी पर रैश पडऩा
5.थकावट महसूस होना
6.उल्टियां लगना

डेंगू से बचाव
1. आसपास पानी न रुकने दिया जाए
2. मच्छर मारू स्कीमों का प्रयोग किया जाए
3. शरीर पर पूरे वस्त्र पहने जाएं
4. मच्छरदानी का प्रयोग किया जाए


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News