‘बाएं हाथ से काम करने वाले व्यक्ति का दिमाग बहुत तेज चलता है’

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 07:13 PM (IST)

सुल्तानपुर लोधी (धीर): रोटरी क्लब रायल के सरपरस्त डा. हरजीत सिंह की अध्यक्षता में हरजीत हैल्थ केयर सैंटर में 29वां विश्व बायां दिवस मनाया गया। इस मौके विशेष तौर पर बाएं हाथ से अपनी रोजाना जिंदगी में काम करने वाले डा. दमन कालियां भी पहुंचे, जिन्होंने बाएं हाथ से लिखने की कला को बचपन से बताते हुए कहा कि पुराने समय में बाएं हाथ से काम करने वाले को मान-सम्म्मान के साथ नहीं देखा जाता था और किसी भी काम के उस समय उसकी इस आदत को कमजोरी के तौर पर गिना जाता था। परंतु समय के बदलते हालातों ने इसको पूरे विश्व में एक अलग पहचान दे दी है, क्योंकि दुनिया की प्रसिद्ध सख्शियतें भी बाएं हाथ के साथ कार्य करते हैं। 

उन्होंने बताया कि दुनिया की प्रसिद्ध सख्शियत में हमारे ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, स्व. मदर टैरेसा, अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, चारल चैंपियन, एलर्बट आइनस्टाईन, फिल्मी हस्तियों व बालीबुड के महान किंग अमिताभ बच्चन, अभिषेक बच्चन, सोनाक्षी सिन्हा भी शामिल हैं। डा. कालियां ने बताया कि पहले तो अपने आप को खुद मैं असहज महसूस करता था, क्यों कि जब सभी ही सुविधाएं केवल दायं हाथ के साथ काम करने वालों को मिलती थी, जैसे परीक्षा में डैस्क पर दाएं हाथ साइड ही एक लॉकर बना होता है। इसके अलावा शौचालय के दौरान, हैंड वाश करते समय, बाथ नल भी दांई ओर होते थे। 

किसी भी होटल या किसी अन्य जगह पर जाना हो, तो सभी वस्तुएं दाईं ओर ही मिलती थी। परंतु समय के साथ साथ अब हमें भी अपने आप पर गर्व महसूस होता है कि बाएं हाथ के साथ सभी कार्य करने वाला व्यक्ति दाएं हाथ से भी काम करता है। परंतु दाएं हाथ वाले को बाएं हाथ के साथ जो कोई काम करता है, तो उसके लिए बहुत मुश्किल हो जाती है। इस मौके पर डा. हरजीत सिंह ने बताया कि गत समय से बाएं हाथ वाले व्यक्ति के विवाह को 2 नंबर की शादी गिनी जाती थी, क्योंकि आमतौर पर विवाह के समय दुल्हन हमेशा दूल्हे की दाईं ओर बैठती है। उन्होंने बताया कि बाएं हाथ के साथ काम करने वाले बहुत पाजीटिव माइंड होते हैं। जैसे कि वह एक समय कई काम कर सकते हैं, उसकी स्मरण शक्ति अधिक होती है और उसके पास धन भी अधिक होता है। उन्होंने बताया कि दुनिया में खेल की दुनिया में बहुत बाएं हाथ के महान खिलाड़ी हुए हैं।

उन्होंने यह भी बताया कि यदि किसी समय बाएं हाथ के साथ काम करने वाले को अधरंग हो जाए, तो उसकी यह बीमारी बहुत जल्द ठीक हो जाती है। इसलिए हमें कभी भी बाएं हाथ के साथ काम करने वाले का मजाक नहीं उठाना चाहिए और खुद भी बाएं हाथ के साथ कोई न कोई काम करने की आदत डालनी चाहिए। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Des raj

Recommended News

Related News