खाने में टेस्टी ही नहीं, सेहत के लिए भी फायदेमंद है यह सब्जी

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 06:46 PM (IST)

कटहल की मसालेदार सब्जी का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। भले ही इसको बानाने में बहुत समय लगता है। मगर जो इसको खाने का मजा आता है वो तो शायद ही कोई बता पता होगा। खाने में टेस्टी यह सब्जी हैल्थ के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें इसमें विटामिन ए, सी, थाइमिन, पोटाशियम, कैल्‍शियम, आयरन, फॉलिक एसिड, मैग्नीशियम जैसे कई तरह के गुण पाए जाते हैं जो कि सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। 

 

तो चलिए जानते हैं कटहल खाने से होने वाले फायदों के बारे में। 

 

1. पाचन तंत्र होगा मजबूत
कटहल के बीजों में फाइबर की प्रचुर मात्रा पाई जाती है। इसको खाने से पाचन तंत्र मजबूत होता है। जिन लोगों को पेट से संबंधित समस्याएं रहती हैं उनको हफ्ते में कम से कम 2 बार कटहल की सब्जी जरूर खानी चाहिए। 

 

 

2. आंखो के लिए फायदेमंद
आंखों की समस्याओं से परेशान हैं तो कटहल बहुत फायदेमंद है। इसमें विटामिन ए होता है आंखों की बिमारियां जैसे मोतियाबिंद, रात का अंधापन कम करने में भी मददगार है। 

 

 

3. एनीमिया से बचाने में 
कटहल के बीजों में आयरन की भरपूर मात्रा होती है। इनको खाने से हीमोग्लोबीन का स्तर बढ़ता है। अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो कटहल के बीजों को खाना शुरू करें। 

 

 

4. थायराइड रोगियों के लिए फायदेमंद
जिन लोगों को थायराइड की समस्या हो उनके लिए कटहल किसी औषधी से कम नहीं है। इसमें पाएं जाने वाले पोषक तत्व थायराइड को कंट्रोल करते हैं। 

 

 

5. कैंसर से बचाव 
इसके बीजों में एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है। इसमें पाए जाने वाले गुण शरीर की कोशिकाओं को टूटने से बचाता है। इसके साथ ही यह कैंसर से भी बचाता है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nisha thakur

Recommended News

Related News

static