बाबा फरीद जी का आगमन पर्व नजदीक, शहर की सड़कों की हालत बदतर

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 06:55 PM (IST)

फरीदकोट,(हाली): 12वीं सदी के प्रमुख सूफी संत बाबा शेख फरीद जी का आगमन पर्व सितम्बर महीने में मनाया जाना है, परन्तु सीवरेज डाल रही कंपनी की धीमी रफ्तार कारण शहर की ज्यादातर सड़कें टूटी और उन पर जगह-जगह गड्ढे पड़े हैं, जिस कारण इनसे धूल उड़कर लोगों के सिरों में पड़ रही है। मेले के लिए जितना समय बाकी बचा है, उससे लगता है कि शहर को हर बार की तरह सुंदर बनाने में यह सड़कें रुकावट खड़ी करेंगी।

जानकारी के अनुसार फरीदकोट शहर में लोगों की सुविधा के लिए 120 करोड़ रुपए खर्च करके सीवरेज डाला जा रहा है, जिसके तहत हरिन्द्रा नगर, न्यू हरिन्द्रा नगर, कम्मेआना गेट, संजय नगर, बाजीगर बस्ती, पुरानी छावनी रोड, नई छावनी रोड व बस स्टैंड नजदीक समेत कुछ अन्य हिस्सों में सड़कें खोदकर सीवरेज डाल दिया गया है। जहां काम मुकम्मल हो चुका है, वहां नियमों अनुसार अभी तक सड़कें नहीं बनाई गईं, जबकि कई स्थानों पर काम मुकम्मल हुए को 1 साल से ऊपर समय हो चुका है।हरिन्द्रा नगर की ज्यादातर गलियां व बाबा फरीद स्कूल को जाने वाला रास्ता, कम्मेआना गेट और नई छावनी रोड, जहां सीवरेज का काम फिलहाल मुकम्मल कर लिया गया है, परन्तु इन सड़कों को चालू करने की बजाय उसी तरह छोड़ा हुआ है। इस कारण इन सड़कों के ऊपर से जब भी कोई वाहन गुजरता है तो सारा रास्ता धूल से भर जाता है।

कैसे होती हैं आगमन पर्व की तैयारियां

बाबा शेख फरीद जी के आगमन पर्व को लेकर शहर को दुल्हन की तरह सजाया जाता है। मुख्य सड़कें नई बनाकर इन पर झंडियां लगाई जातीं हैं और चौक ों को भी सजाया जाता है। रात के समय आगमन पर्व दौरान लडिय़ां लगाई जाती हैं और सारा शहर जगमग करता है। श हर के सभी एकतरफा रास्तों के डिवाइडरों को रंग करके उनको चमकाया जाता है। 19 सितम्बर से 23 सितम्बर तक लगने वाले इस आगमन पर्व को लेकर शहर को सितम्बर महीने में सजाना शुरू कर दिया जाता है। सितम्बर महीना शुरू होने में सिर्फ  17 दिन बचे हैं और शहर की स्थिति यह है कि इसकी कई सड़कें अभी भी बुरी तरह से टूटी हुई हैं, जिस कारण आगमन पर्व की सजावट को धब्बा लगने की संभावनाएं साफ दिखाई दे रही हैं।

क्या कहते हैं विधायक

फरीदकोट के विधायक कुशलदीप सिंह ढिल्लों ने कहा कि उन्होंने सीवरेज डाल रही कंपनी के प्रबंधकों के साथ मीटिंग करके उनको हिदायत दी है कि मेले से पहले-पहले अपने काम को सिरे चढ़ाएं। 
उन्होंने कहा कि बाबा फरीद जी के आगमन पर्व के जश्न में किसी भी तरह की कोई अड़चन नहीं आने दी जाएगी और शहर को पहले की तरह ही सजाया जाएगा।

क्या कहते हैं अधिकारी

सीवरेज और सैनीटेशन विभाग के अधिकारियों के साथ संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि फंडों की कमी कारण काम की रफ्तार कम हुई थी, जो अब दूर हो चुकी है। अब काम में तेजी लाई गई है और इसे जल्द पूरा कर लिया जाएगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

swetha

Recommended News

Related News