उपग्रहों की उम्र बढ़ाने वाला अंतरिक्ष यान बनाएगा चीन

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 06:50 PM (IST)

बीजिंगः चीनी वैज्ञानिक एक नया अंतरिक्ष यान डिजाइन कर रहे हैं, जो अपनी कक्षा से बाहर हो चुके उपग्रह को फिर से उसकी निर्धारित कक्षा में ले जा सकता है। इस तरह उसकी सेवा की अवधि बढ़ाने में मदद मिलेगी। यहां मीडिया में आई एक खबर में आज यह दावा किया गया है।

सरकार संचालित चाइना एकेडमी ऑफ स्पेस टेक्नोलॉजी इस प्रस्तावित अंतरिक्ष यान पर शोध कर रहा है। इससे उन उपग्रहों को उनकी कक्षा में वापस लाने में लाने में मदद मिलेगी, जो ईंधन खत्म होने या किसी तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं।   नया अंतरिक्ष यान कुछ इस तरह से बनाया जा रहा है कि वह किसी लक्षित उपग्रह से अपने ‘‘रोबोटिक आर्म ’’ के जरिए जुड़ेगा और फिर उसे उसकी उपयुक्त कक्षा में वापस ले जाएगा।

खबर के मुताबिक उपग्रह को उसकी कक्षा में वापस पहुंचाने के बाद अंतरिक्ष यान उससे खुद ब खुद अलग हो जाएगा और फिर स्वत: ही किसी अन्य उपग्रह की ओर बढ़ेगा, जिसे उसकी मदद की जरूरत होगी। इस अंतरिक्ष यान के शोध एवं विकास कार्य के पूरा होने में दो साल का वक्त लगने की उम्मीद है। एकेडमी के अधिकारी के हवाले से बताया कि अंतरिक्ष यान के सेवा में आने के बाद उम्मीद है कि यह कई उपग्रहों को कम से कम 10 साल के लिए फिर से सेवा देने योग्य बना देगा। अंतरिक्ष यान के मुख्य डिजाइनर हु दी के हवाले से बताया गया है कि इसमें अपार वाणिज्यिक संभावना है।     


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News