शिशु के पेट में बन रही है गैस तो क्या करें ?

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 02:34 PM (IST)

छोटे बच्चों की देखभाल करना बहुत ही मुश्किल काम होता है। उनको गैस और कब्ज होना एक आम बात है। मां का दूध पीते समय बाहरी हवा का बच्चे के पेट में जाना, जल्दी या फिर धीरे दूध पीना, मां को गैस होना, ज्यादा रोना, डिब्बा बंद दूध पीने से भी पेट में गैस बनने लगती है। गैस बनने पर बच्चे के पेट में दर्द होता है और वह जोर-जोर से रोने लगता है। ऐसे में आप कुछ घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके बच्चे को दर्द से राहत दिला सकते हैं। आज हम बच्चे के पेट दर्द से छुटकारा दिलाने के लिए उपचार बताएंगे, जिसे इस्तेमाल करके शिशु को एसिडिटी से राहत मिलेगी।

बच्चे के पेट में गैस बनने के लक्षण

बच्चे को डकार आना और घबराहट होना।

बच्चे का पेट थोड़ा सख्त या फूला हुआ महसूस होना।

पेट में गैस होने से बच्चा रोना लगता है।

1.बच्चे को डकार दिलाएं
सबसे पहले बच्चे को डकार दिलाएं। क्योंकि एेसा करने से बच्चे के पेट में बनी गैस दूर होगी। बच्चे को यदि डकार ना आ रही हो तो उसको अपने कंधे पर सुला कर उसकी पीठ को धीरे-धीरे सहलाएं। इस तरह करने से बच्चे को डकार आएगी और गैस की समस्या दूर हो जाएगी।  

2. शिशु को समय-समय पर आहार दें
बच्चे को रोजाना एक ही समय पर खाना खिलाएं। इस बात का भी ध्यान रखें कि उसको दिन में कितनी बार फीड करवाना है। इन दो बातों को ध्यान में रखेंगी तो कभी भी बच्चे के पेट में गैस नहीं बनेगी। 

3. बच्चे के पैरों को ऊपर की ओर उठाएं

PunjabKesari
बच्चे को एक जगह पर लेटाकर उसके पैरों को थोड़ा सा ऊपर की ओर उठाएं। एेसा करने से बच्चे के पेट से गैस निकल जाएगी। 

4. पेट को सहलाएं
बच्चे के पेट की धीरे-धीरे मसाज करें। मसाज करने के लिए आप सरसों का तेल लें। इसको थोड़ा सा गुनगुना करें और बच्चे की मसाज करें। एेसा करने से बच्चे को आराम मिलेगा। 

5. हींग 
जब भी बच्चे को गैस की प्रॉब्लम हो उसको थोड़ा सा हींग दें। हींग को पानी में डालकर एक पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को नाभि के आसपास लगाएं। आप चाहें तो बच्चे को थोड़ा सा हींग चटा भी सकती हैं।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Nisha thakur

Recommended News

Related News

static