बिकने की राह पर Complan, विप्रो-आईटीसी-कैडिला लगा सकते हैं बोली!

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 01:46 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन द्वारा हॉर्लिक्स का कारोबार बेचने की कवायद शुरू करने के बाद क्राफ्ट हेनज भी अपने कॉम्प्लान के व्यवसाय को बेचने जा रहा है।खबरों के अनुसार आई.टी.सी. लिमिटेड, विप्रो कंज्यूमर केयर एंड लाइटिंग लिमिटेड और केडेला हेल्थकेयर लिमिटेड भारत के लोकप्रिय पोषण पेय ब्रांड कॉम्प्लान को खरीदने की दौड़ में हैं। जल्द ही वे इस बोली के लिए पेशकश कर सकते हैं।

रिपोर्टों के अनुसार तीनों बोलीदाता 15 सितंबर तक बोली जमा कर सकते हैं। क्राफ्ट हेनज द्वारा कंपनी कॉम्प्लान को बेचने की योजना तब सामने आई, जब हाल ही में उसके प्रतिद्वंद्वी ग्लैक्सो स्मिथक्लाइन (जी.एस.के.) ने होर्लिक्स को बेचने की प्रक्रिया शुरू की। भारत के 5000 करोड़ रुपए के पोषण पेय बाजार में कॉम्प्लान की हिस्सेदारी करीब 8 फीसदी है। बाजार में कॉम्प्लान और हॉर्लिक्स के अलावा कैडबरी के बोर्नविटा और जी.एस.के. के बूस्ट का दबदबा है।

हालांकि यूरोमॉनिटर इंटरनेशनल के मुताबिक हॉर्लिक्स और बोर्नविटा की वृद्धि 2017 में 8.6 फीसदी रही, जो 2014 में 13.2 फीसदी थी। पिछले कुछ वर्षों में कई नए खिलाड़ियों ने इस बाजार में कदम रखा है, जिससे प्रमुख ब्रांडों को बड़ी चुनौती मिली है। क्राफ्ट हेनज के कॉम्प्लान कारोबार को खरीदने के बारे में आई.टी.सी., विप्रो और केडेला की तरफ से कोई खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन रिपोर्टों के अनुसारजु लाई में विप्रो, आई.टी.सी., केडेला और एेबॉट कॉम्प्लान का कारोबार खरीदने के लिए क्राफ्ट हेनज के संपर्क में थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News