स्वच्छ भारत अधीन देश भर में 81वें नंबर पर आने वाली भुच्चे मंडी की हालत खस्ता

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 12:14 PM (IST)

भुच्चों मंडी(नागपाल): स्वच्छ भारत अधीन सफाई में 1 लाख से कम आबादी वाली नगर कौंसिलों में देश भर में 81वें नंबर पर आने वाली व सुंदरता का खिताब हासिल कर चुकी भुच्चों मंडी की नगर कौंसिल अधिकारियों की बेरुखी व पार्षदों के आपसी तालमेल न होने कारण बुरी हालत से गुजर रही है।

सरकार तरफ से आई लाखों रुपए की ग्रांट का प्रयोग नहीं किया जा रहा। इस समय कौंसिल के पास 3.50 लाख रुपए सफाई रेहडिय़ां और 7.94 लाख रुपए कूड़े से खाद बनाने के लिए आए हुए हैं, लेकिन अभी तक इनके टैंडर न होने से यह ग्रांट वैसे ही पड़ी है। इसके अलावा मंडी में फलसा बनाने के लिए 2.60 लाख रुपए की ग्रांट आई है लेकिन पार्षदों के आपसी विचार न मिलने कारण वह भी अधूरी पड़ी है। आम लोग भी इन अधिकारियों के ना आने से दुखी हो रहे हैं। जानकारी अनुसार गत वर्ष नए आए कार्य साधक अधिकारी सवा महीने में सिर्फ 2 बार ही कार्यालय आए हैं। गौर हो कि मंडी में रोजाना 5 टन कूड़ा एकत्र होता है, इस कूड़े को फैंकने के लिए मंडी में कोई डंप न होने के कारण आबादी में 2 अस्थायी गैरकानूनी तौर पर डंप बनाए गए हैं।

हैरानी की बात है कि पंचायती नीलकंठ मंदिर के पिछली तरफ बनाया गैरकानूनी डंप लोगों की खरीद की जगह पर बनाया हुआ है लेकिन कौंसिल को इस सें कोई सरोकार नहीं। इस संबंधी सैनेटरी इंस्पैक्टर गुरिंद्रपाल सिंह से संपर्क करने पर उन्होंने कहा कि इन सभी कार्यों के एस्टीमेट बनाकर दिए हुए हैं लेकिन टैंडर तो दूसरे अधिकारियों ने लाने हैं। जे.ई. गुरजंट सिंह ने बताया कि उनकी बदली हो गई है फिर भी वह नियमानुसार सभी काम कर के गए हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News