नरेन्द्र मोदी की सफल रणनीति

punjabkesari.in Monday, Aug 13, 2018 - 02:50 AM (IST)

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की रणनीति काफी सफल रही, जिस कारण एन.डी.ए. ने राज्यसभा के उपसभापति की सीट जीत ली है। दरअसल प्रधानमंत्री इस समय मंत्रिमंडल में कोई बदलाव नहीं करना चाहते थे और अपने वायदे के अनुसार उन्होंने जे.डी.यू. को उपसभापति का पद देकर उसे अनुग्रहित किया है। इसके साथ ही मोदी ने बिहार को यह संदेश देने की कोशिश की है कि जे.डी.यू. और भाजपा के बीच गठबंधन दिन-प्रतिदिन मजबूत हो रहा है और इसका असर  2019 के लोकसभा चुनाव में उत्तर प्रदेश पर भी पड़ेगा। 

दूसरे वह उपसभापति का पद अकाली दल को नहीं देना चाहते थे क्योंकि अकाली दल उन्हें अन्य दलों के मत नहीं दिलवा सकता था, जबकि नीतीश कुमार अन्य दलों जैसे कि बीजद और टी.आर.एस. के अतिरिक्त मत उन्हें दिला सकते हैं, जो उन्होंने साबित किया है। इस बीच राहुल गांधी ने आप, टी.आर.एस. और बीजद सहित किसी भी दल से सम्पर्क नहीं किया जिसके परिणामस्वरूप एन.डी.ए. के उम्मीदवार हरिवंश नारायण सिंह 20 मत से जीत गए। 

राजस्थान में चुनाव 
राजस्थान भाजपा में अंतर्कलह के बाद मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे अगले विधानसभा चुनावों में मुख्यमंत्री पद के लिए अपने नाम की घोषणा करने में सफल रही हैं और उन्होंने प्रदेश पार्टी अध्यक्ष के मनोनयन की लड़ाई भी जीत ली है। अब उन्होंने राज्य की गौरव यात्रा शुरू की है। इसी तरह की यात्रा उन्होंने 2003 और 2013 में भी निकाली थी परंतु उस समय वह विपक्ष में थीं और रैली के काफी सकारात्मक परिणाम निकले थे लेकिन इस बार वह सत्ता में हैं इसलिए उन्हें अधिक समर्थन नहीं मिल रहा है। उन्होंने अपनी गौरव यात्रा आदिवासी क्षेत्र उदयपुर से शुरू की है। 

ऐसा लगता है कि जो पार्टी उदयपुर क्षेत्र में जीतती है वह सत्ता में आती है। इस यात्रा के दौरान वह लोगों को उनके पिछले 5 साल के कार्यकाल में चलाए गए विकास कार्यक्रमों और करवाए गए विकास के बारे में बता रही हैं तथा लोगों से यह निवेदन कर रही हैं कि वह इस बार सरकार को न बदलें जैसा कि वह हर 5 साल बाद करते रहे हैं। इस बीच कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जयपुर में रैली की और 13 किलोमीटर के रोड शो के बाद उन्होंने लोगों विशेषकर युवाओं से बेरोजगारी, भ्रष्टाचार और बढ़ती महंगाई के मुद्दों पर बात की। उन्होंने वायदा किया कि उनकी पार्टी किसी भ्रष्ट या पैराशूटी व्यक्ति को टिकट नहीं देगी बल्कि जमीनी कार्यकत्र्ताओं  को टिकट दिए जाएंगे। इस रोड शो के दौरान काफी भीड़ उमड़ी। वसुंधरा राजे सभी जिलों का दौरा करेंगी और कांग्रेस भी राज्य के सभी जिलों में रोड शो तथा बैठकें आयोजित करने की योजना बना रही है। 

राहुल गांधी का पत्रकारों से संवाद
कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों पत्रकारों के विभिन्न समूहों से संवाद करने में व्यस्त हैं और यह बैठकें आफ द रिकार्ड हो रही हैं। उन्होंने उनसे खुलकर बातचीत की और विभिन्न मसलों पर उनके प्रश्रों के जवाब दिए। सबसे पहले वह 24 जुलाई को महिला पत्रकारों से मिले जिसमें उन्होंने सभी महिला पत्रकारों से बातचीत की और उनके सवालों के जवाब दिए। 3 अगस्त को उन्होंने पुरुष पत्रकारों से मुलाकात की और पूरे आत्मविश्वास के साथ उनके सभी प्रश्रों के जवाब दिए। इस दौरान एक प्रश्र के उत्तर में राहुल गांधी ने कहा कि वह शीघ्र ही कैलाश मानसरोवर जाएंगे क्योंकि ऐसा करने की उनकी प्रबल इच्छा है। कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि मानसून में सुधार होते ही वह कैलाश मानसरोवर जाने की योजना बनाएंगे। 9 अगस्त को राहुल गांधी ने इंटरनैशनल पै्रस से भेंट की और अब वह प्रिंट और इलैक्ट्रानिक मीडिया के सम्पादकों से मिलने की योजना बना रहे हैं। 

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की रणनीति
छत्तीसगढ़ में आगामी विधानसभा चुनावों में कांग्रेस मुख्यमंत्री पद के लिए किसी का भी नाम घोषित नहीं करेगी और यह चुनाव कुर्मी नेता व प्रदेशाध्यक्ष भूपेश बघेल और हाल ही में सी.डब्ल्यू.सी. में शामिल किए गए ताम्रध्वज साहू तथा विधानसभा में विपक्ष के नेता टी.एस. सिंह देयो के संयुक्त नेतृत्व में लड़ेगी क्योंकि पहले दलित वोट जोकि राज्य में 42 प्रतिशत है, कांग्रेस का मुख्य वोट बैंक हुआ करता था परंतु 2015 में अजीत जोगी के पार्टी छोड़ कर छत्तीसगढ़ जनता कांग्रेस नामक नया दल बना लेने से उन्होंने दलित वोट बैंक में सेंंध लगा दी है, क्योंकि वह जनजाति समुदाय से हैं इसलिए कांग्रेस अब ओ.बी.सी. वोट लेने के लिए रणनीति बना रही है, जो राज्य में 36 प्रतिशत है। इसे देखते हुए पार्टी ने कुर्मी नेता भूपेश बघेल को प्रदेश पार्टी अध्यक्ष बना दिया है। 

कुर्मी यहां जनसंख्या का 20 प्रतिशत है और साहू को कांग्रेस कार्यसमिति का सदस्य बना दिया क्योंकि साहू प्रदेश में संख्या का 16 प्रतिशत हैं। इन दोनों समुदायों के लोग किसान और छोटे व्यापारी हैं। पिछले चुनाव में साहू समुदाय के लोगों ने भाजपा को वोट दिया था। इस रणनीति में टी.एस. सिंह देयो भी शामिल हैं जोकि ठाकुर हैं और उनका इस समुदाय पर काफी प्रभाव है। ऐसा इसलिए किया गया कि वर्तमान मुख्यमंत्री रमन सिंह भी इसी समुदाय से हैं। राहुल गांधी शीघ्र ही राज्य का दौरा करने वाले हैं और प्रदेशाध्यक्ष भूपेश बघेल ने राज्य में उनकी पदयात्राओं और बैठकों के लिए योजना तैयार कर ली है।-राहिल नोरा चोपड़ा


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News