इस पार्क की सफाई करते है 6 ‘बुद्धिमान' कौवे

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 03:03 PM (IST)

इंटरनैशनल डेस्कः फ्रांस में एक थीम पार्क ने अपने मैदान की साफ-सफाई के लिए छह ‘बुद्धिमान' कौवों को तैनात करने जा रहा है। ये कौवे कूड़ा-कचरा उठाकर पार्क की जमीन को साफ-सुथरा बनाए रखने में मदद करेंगे। पश्चिमी फ्रांस स्थित पुए डु फू थीम पार्क के कौओं को पार्क की जमीन से सिगरेट की ठूंठों और कचरे के छोटे-छोटे टुकड़ों को इकट्ठा करने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

वे पार्क की जमीन से कचरा उठाकर एक छोटे कूड़ेदान में जमा करते हैं, जो बदले में इन्हें खाना देता है। दरअसल वे जब कूड़ेदान में कूड़ा डालते हैं तब उससे इनके लिए खाद्य सामग्री निकलती है। ऐसा एक सफाईकर्मी कौआ पहले ही पार्क में तैनात किया जा चुका है। बाकी अन्य कौओं को सोमवार को तैनात किया जाएगा। पार्क के प्रमुख निकोलस डे विलियर्स ने कहा, यह पार्क को साफ रखने भर का मामला नहीं है। हमारा लक्ष्य केवल साफ-सफाई नहीं है, क्योंकि पार्क में आने वाले ज्यादातर *लोग साफ-सफाई के प्रति जागरूक *होते हैं। .

यह पहली बार नहीं है जब कौओं ने अपनी बुद्धिमता का प्रदर्शन किया है। इससे पहले, इस साल की शुरुआत में वैज्ञानिकों ने एक वेंडिंग मशीन के जरिए कौओं की समस्या सुलझाने की क्षमता साबित की थी। इस मशीन में एक खास आकार का कागज डालने पर खाना निकलता था। वैज्ञानिकों ने पाया कि कौओं ने काफी जल्दी कागज का सही आकार याद कर लिया और उसे मशीन में डालकर खाना हासिल करने लगे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Isha

Recommended News

Related News