ऑफिस के साथ आसान होगी बच्चों की देखभाल, अपनाएं कुछ स्मार्ट तरीके

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 02:49 PM (IST)

कामकाजी महिलाओं को घर और ऑफिस की जिम्मेदारी साथ-साथ निभानी पड़ती है। अगर वह घर पर ज्यादा ध्यान देती है तो ऑफिस का काम छूटने लगता है और अगर घर-परिवार और बच्चो को तवज्जो दे तो उसके करियर पर इसका असर दिखने लगता है। उसके लिए दोनों में तालमेल बिठाना बहुत जरूरी हो जाता है ताकि वह अपने बच्चे को भी पूरा समय दे सके। 

 

1. किसी एक को दें प्राथमिकता
महंगाई के इस दौर में औरतों के लिए काम करना बहुत जरूरी हो गया है। वहीं, बच्चे की जिम्मेदारी से भी भागा नहीं जा सकता। ऐसे में आपके लिए यह तय करना बहुत जरूरी है कि आप बच्चे के प्राथमिकता दे रहे हैं या फिर काम को। बच्चे का पूरा टाइम टेबल बना लें। इस बात पर ध्यान दें कि सुबह और शाम को उसे समय देना आपके लिए बहुत जरूरी है। बीच के समय ऑफिस को दे सकती है। 


2. बैलेंस बना कर चलें
अपने ऑफिस का समय निश्चित करें। शाम को सही समय पर घर वापिस आएं, इस बात का भी ध्यान रखें कि आप पर परिवार की जिम्मेदारी है। कहीं दूर नौकरी करने के बजाय घर के आस-पास काम करना आपके लिए अच्छा है ताकि जरूरत पड़ने पर घर वापिस आने में परेशानी न हो। 


3. मिलजुल कर काम करना जरूरी
किसी काम के लिए घर के बाकी सदस्यों की मदद लेने में कोई बुराई नहीं है। अकेले सारा कुछ संभालना आसान नहीं होता। कभी-कभी पति,सास या फिर परिवार के अन्य सदस्य को अपनी परेशानी बता कर मदद लेने से न हिचकें। ऐसे में काम जल्दी खत्म हो जाएगा और परिवार के साथ आप समय भी बिता पाएंगी। 


4. ओवर टाइम करने से बचें
आप जिम्मेदारियां तभी निभा पाएंगी जब तनाव मुक्त होंगी। इससे लिए खुद आराम करना भी बहुत जरूरी है ताकि घर में भी आप अच्छी परफोर्मेंस दे सकें। सारा दिन काम करने के बाद थक रही हैं तो ओवरटाइम करने की गलती बिल्कुल भी मत करें। 


5. बच्चे के साथ वीकेंड करें एज्वॉय
बच्चों को अपनी छुट्टी से ज्यादा मां के वीकेंड का इंतजार रहता है। इस दिन फालतू के काम करने की बजाय घर के छोटे-छोटे सारे काम निपटा लें। उसके बाद अपना सारा समय बच्चों और परिवार को दें। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Priya verma

Recommended News

Related News

static