चीन की य़ूएस को धमकी- दक्षिण चीन सागर की सीमा से दफा हो जाओ

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 12:12 PM (IST)

लॉस एंजिलसः चीन द्वारा दक्षिण चीन सागर में मौजूद विवादित द्वीप के ऊपर से उड़ते अमरीकी नेवी जहाज को छह बार चेतावनी दी गई जिसमें उसे तुरंत निकलने को कहा गया है। यह वही विवादित द्वीप है जिसपर चीन अपना हक जताता रहा है। इस पर कुछ दूसरे देश भी अपना हक जताते रहे हैं।
 

इतना ही नहीं इसको लेकर कई बार अमरीका और चीन आमने-सामने तक आ चुके हैं। वहीं ताजा मामला इस विवाद को बढ़ाने के लिए आग में घी का काम कर रहा है। अमरीका के मुताबिक दक्षिण चीन सागर में चीन लगातार अवैध निर्माण कर रहा है। इसके तहत उसने विवादित द्वीप पर रनवे समेत मिलिट्री के लिए स्‍ट्रक्‍चर भी तैयार कर लिया है।अमरीकी नेवी के विमान P-8A Poseidon ने इस द्वीप की करीब 16500 फुट की ऊंचाई से उड़ते हुए ताजा तस्‍वीरें और वीडियो ली है।

इसी दौरान  पाया गया है कि यहां पर पांच मंजिला इमारत समेत, बड़े-बड़े राडार, पावर प्‍लांट, रनवे आदि का निर्माण किया गया है। यह रनवे बड़े मिलिट्री एयरक्राफ्ट के उतरने में सहायक है।  बता दें कि इसी दौरान विमान के क्रू को करीब छह बार चीन की तरफ से चेतावनी भरे संदेश मिले। इन संदेशों में कहा गया था कि आप चीन की सीमा में हैं यहां से तुरंत दफा हो जाएं। न ही किसी गलतफहमी में रहें।  बता दें कि दक्षिण चीन सागर में करीब चार द्वीप विवादित हैं। इनमें सूबी रीफ, फेरी क्रॉस रीफ, जॉनसन रीफ और मिसचीफ रीफ शामिल है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News