राजनीतिक व आर्थिक रूप से पिछड़ों को करेंगे मजबूत: रणदीप सुरजेवाला

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 11:38 AM (IST)

हिसार(अरोड़ा/सर्वेश): कांग्रेस के राष्ट्रीय मीडिया प्रभारी एवं पार्टी की केंद्रीय कार्य समिति के सदस्य रणदीप सिंह सुर्जेवाला ने शनिवार को हिसार में पिछड़ा वर्ग को सम्मेलन को संबोधित करते हुए जहां पिछड़ा वर्ग की समाज में अहम भूमिका का जिक्र किया तो वहीं उन्होंने यह भी ऐलान किया कि कांग्रेस के सत्ता में आने पर पिछड़ा वर्ग समाज को राजनीतिक व आॢथक रूप से मजबूत किया जाएगा।  सुर्जेवाला ने कहा कि केंद्र की मोदी और प्रदेश की खट्टर सरकार ने पिछड़ा वर्ग की कल्याणकारी नीतियों और रोजगार के लिए कांग्रेस सरकार द्वारा बनाए गए पिछड़ा वर्ग आयोग और कानून को खत्म कर दिया।

 कांग्रेस सरकार द्वारा नौकरियों की भर्ती के लिए दिए जाने वाले बैकवर्ड क्लास के बैकलॉग को भी मोदी सरकार ने खत्म कर दिया और कोई नई स्कीम भी प्रदान नहीं की है। उन्होंने कहा कि वोट लेने के समय तो भाजपा के नेता पिछड़ा वर्ग के लोगों का इस्तेमाल कर लेते हैं लेकिन गरीबों की स्कीमों और भलाई के समय पीछे हट जाते हैं। सुर्जेवाला ने कहा कि वर्ष 1953 में कांग्रेस सरकार ने पिछड़ा वर्ग को 2 प्रतिशत आरक्षण दिया जो वर्ष 1980 तक चला। फिर 1980-81 में कांग्रेस की सरकार ने उसे 10 प्रतिशत तक बढ़ाकर श्रेणी 1,2,3 और 4 तक देने का फैसला किया।

यह भी पढ़े  :  पानीपत में रणदीप सुरजेवाला ने भरी हुंकार, भाजपा सरकार को लिया निशाने पर


उन्होंने कहा कि वर्ष 1994-95 में कांग्रेस की सरकार ने अखिल भारतीय किसान खेत मजदूर के राष्ट्रीय अध्यक्ष शमशेर सिंह सुर्जेवाला की अध्यक्षता में पिछड़ा मंडल कमीशन की रिपोर्ट लागू करके बैकवर्ड ए में 16 प्रतिशत और बैकवर्ड बी में 11 प्रतिशत आरक्षण निर्धारित किया। उसके बाद साल 2005 में फिर कांग्रेस की सरकार आई। उन्होंने बताया कि कांग्रेस ने मेरी अध्यक्षता में एक कमेटी बनाई तो साल 2013-14 में श्रेणी 1 और श्रेणी 2 में 15 प्रतिशत के आरक्षण का प्रावधान किया। सुर्जेवाला ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनते ही बैकवर्ड की श्रेणी 1, 2, 3 और 4 में 27 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान किया जाएगा। नए सिरे से कानून लिखेंगे और हर किसी की तकदीर लिखेंगे। खट्टर सरकार का काम है नौकरी से हटाना और कांग्रेस का काम है रोजगार देना। कांग्रेस की सरकार बनते ही बैकवर्ड के बैकलॉग भरकर दिखाए जाएंगे। 

रणदीप सिंह ने कहा कि कांग्र्रेस की सरकार बनते ही पिछड़ा वर्ग निगम में पहले बजट में 500 करोड़ रुपए दिए जाएंगे। मिट्टी कला बोर्ड के तहत मिट्टी के बर्तन बनाने वाले को 3 महीने की ट्रेङ्क्षनग देकर शुरू में 200 उद्योग लगाएंगे और 5 लाख रुपए तक 4 प्रतिशत ब्याज पर बिना कोई गारंटी लोन देंगे। जिस गांव में प्रजापत समाज के 100 घर होंगे वहां मिट्टी के लिए 1 एकड़ जमीन खरीदकर दी जाएगी। 

यह भी पढ़े  :  मोदी ने देश को 41,000 करोड़ का चूना लगाया और अंबानी को फायदा पहुंचाया: कांग्रेस


सुर्जेवाला ने कहा कि हम पूछना चाहते हैं भाजपा और इनैलो से साल 1977 से 1980 में भाजपा व इनैलो, साल 1987 से 91 में भाजपा व इनैलो, साल 1996 से 2000 में भाजपा व हविपा, 1999 से 2005 तक भाजपा व इनैलो और अब साल 2014 से अब तक भाजपा सत्ता में रही और इस दौरान इन दलों ने पिछड़ा वर्ग के लिए क्या किया? 
सुर्जेवाला ने कहा कि कांग्रेस पार्टी पिछड़ा वर्ग को राजनीतिक, सामाजिक और आॢथक ताकत प्रदान करेगी। सांसद की टिकटें भी दी जाएंगी और विधायक की टिकटें भी दी जाएंगी और ये भी कहा कि अगर कोई प्रतिनिधि जनता का विश्वासमत पाने में असफल भी रहता है तो उसे किसी बड़े पद पर विराजमान किया जाएगा ताकि वो पिछड़ा वर्ग के लोगों की आवाज को और ज्यादा बुलंद कर सके। 

सम्मेलन को पूर्व मंत्री बच्चन सिंह आर्य, ए.सी. चौधरी, हरि सिंह सैनी, राजकुमार वाल्मीकि, संजय छौकर, पूर्व मंत्री सुल्तान जंडौला, शिव शंकर भारद्वाज, सुमित्रा चौहान, पवन दिवान, फूल सिंह, सतबीर जांगड़ा भाणा, डा.राजेन्द्र सूरा, जगदीश मंडोलीवाला, ओम प्रकाश कोहली, राजेश संदलाना, ब्रजलाल बहबलपुर, सतपाल कुलहडिय़ा, भजनलाल बहबलपुर, कृष्ण सातरोड़, आनन्द जाखड़, कृष्ण सैनी, करतार एडवोकेट, अनिल गंगवा, राजेश घड़ोला, प्रेम कम्बोज, बलराज यादव,जयपाल छैन, डा. शमशेर नीलगर, संदीप खरकिया आदि नेताओं ने भी संबोधित किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Deepak Paul

Recommended News

Related News

static