नोबेल पुरस्कार विजेता और मशहूर लेखक वीएस नायपॉल का निधन

punjabkesari.in Sunday, Aug 12, 2018 - 05:50 AM (IST)

लंदनः साहित्य का नोबल पुरस्कार जीतने वाले भारतीय मूल के मशहूर लेखक वीएस नायपॉल का निधन हो गया है। उन्होंने 85 साल की उम्र में लंदन स्थित अपने घर में आखिरी सांस ली। बता दें कि वीएस नायपॉल यानी विद्याधर सूरजप्रसाद नायपॉल का जन्म 17 अगस्त सन 1932 को ट्रिनिडाड के चगवानस में हुआ था।

त्रिनिडाड में पले-बढ़े नायपॉल ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्याल से पढ़ाई की थी। ए बेंड इन द रिवर और अ हाउस फॉर मिस्टर बिस्वास उनकी चर्चित कृतियां हैं। लेखन की दुनिया में शोहरत हासिल करने से पहले उन्होंने बीबीसी के लिए भी काम किया था।

गौरतलब है कि नायपॉल को 1971 में बुकर प्राइज और साल 2001 में साहित्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक उनके निधन के बाद उनकी पत्नी ने बताया कि उन्होंने रचनात्मकता और उद्यम से भरी जिंदगी जी, आखिरी वक्त में वे तमाम लोग जिन्हें वह प्यार करते थे, उनके साथ थे' नायपॉल ने अपने साहित्य जीवन में 30 से ज्यादा किताबों का लेखन किया था। उनकी पहली किताब 'द मिस्टिक मैसर' साल 1951 में प्रकाशित हुई थी। अपने सबसे चर्चित उपन्यास ए हाउस फॉर मिस्टर बिस्वास को लिखने में उन्हें तीन साल से ज़्यादा वक्त लगा।
 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News