इस स्वतंत्रता दिवस पर मिलेगा लाखों का इनाम, छात्रों को करना होगा ये काम

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 10:37 PM (IST)

चंडीगढ़(धरणी): आने वाले स्वतंत्रता दिवस पर छात्रों को लाखों रूपये इनाम में मिल सकता है। यह इनाम सरकार की ओर से दिया जाएगा। इसके लिए छात्रों को स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप प्रोग्राम में भाग लेना होगा और कुछ टास्क पूरे करने होंगे। इसके बाद 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस पर विजेता चुने जाने वाले छात्रों को अलग-अलग स्तर पर इनाम दिया जाएगा।

PunjabKesari

यहां जाने पूरी जानकारी
हरियाणा राज्य स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिए स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप प्रोग्राम चलाया गया है, जिसके अंतर्गत विद्यार्थी गांवों में 100 घंटे काम करेंगे और लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करेंगे, ताकि हरियाणा ओडीएफ फ्री रहे। उन्होंने नोडल अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 15 अगस्त तक विद्यार्थियों द्वारा किये गए कार्यों की रिपोर्ट पोर्टल पर अपलोड करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि नोडल अधिकारी 15 अगस्त तक 3 सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों का नाम संबंधित जिला उपायुक्त को दें और जिला स्तर पर होने वाले स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में उन विद्यार्थियों को स मानित करें।

उन्होंने बताया कि स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप प्रोग्राम के तहत विश्वविद्यालय स्तर पर 3 सर्वश्रेष्ठ विद्यार्थियों को क्रमश: 30 हजार रुपये, 20 हजार रुपये, 10 हजार रुपये, राज्य स्तर पर 50 हजार रुपये, 30 हजार रुपये, 20 हजार रुपये और राष्ट्रीय स्तर पर 2 लाख रुपये, 1 लाख रुपये और 50 हजार रुपये की राशि पुरस्कार के तौर पर दी जाएगी।

स्वतंत्रता दिवस पर इन जिलों में राज्यपाल, मुख्यमंत्री व मंत्रीगण फहराएंगे राष्ट्रीय ध्वज

इग्नू के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. धर्मपाल ने इस मिशन के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाए जा रहे ऑनलाइन पोर्टल की तकनीकि जानकारी नोडल अधिकारियों को दी और सभी अधिकारियों को 15 अगस्त तक पोर्टल पर रिपोर्ट अपलोड करने के भी निर्देश दिए।

PunjabKesari

इस मामले में हरियाणा देश में पहले नंबर पर
हरियाणा राज्य स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चंद्र ने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत गांवों में 100 घंटे कार्य करने के लिए विद्यार्थियों के पंजीकरण के मामले में हरियाणा देश में पहले नंबर पर है। फरीदाबाद जिला से इस मिशन के लिए 669 विद्यार्थियों का पंजीकरण हुआ है जो राज्य में सर्वाधिक है। यह जानकारी शुक्रवार को चण्डीगढ़ में सुभाष चंद्र ने सभी जिलों में स्वच्छ भारत मिशन के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों से वीडियो कॉन्फे्रंसिंग के दौरान दी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Shivam

Recommended News

Related News

static