चोकसी एंटिगा में तो माल्टा में हो सकता है नीरव मोदी!

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 06:43 PM (IST)

नई दिल्लीः पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) में हजारों करोड़ों का घोटाला करने वाला नीरव मोदी अब कहां है, इस बारे में किसी को भी ठीक से नहीं पता। नीरव के साथ पहले काम कर चुके कुछ फाइनैंस प्रफेशनल और सर्विस प्रोवाइडर्स का मानना है कि वह अपने मामा की तरह किसी दूसरे देश की नागरिकता हासिल कर चुका है। उनके अनुसार, जैसे चोकसी के एंटीगा में होने की बातें सामने आ रही हैं, वैसे ही नीरव भी माल्टा में हो सकता है। 

किसी को भी मिल सकती है माल्टा की नागरिकता 
भू-मध्य द्वीप पर बसा यह देश यूरोपियन संघ का भी सदस्य है। ये देश उन बिजनेसमैन को नागरिता देता है जो वहां निवेश करने के इच्छुक होते हैं। मिली जानकारी के मुताबिक, करीब 6 करोड़ 70 लाख रुपए के निवेश के बाद किसी को भी माल्टा की नागरिकता मिल जाती है। 

बेल्जियम को न चुनने की वजह 
बेल्जियम का एक शहर जिसका नाम एंटवर्प है वह डायमंड हब है वहां नीरव के अच्छे कनेक्शन हैं और वहां परिवार के सदस्य भी रहते हैं। बावजूद इसके वह वहां नहीं गया होगा क्योंकि वहां के टैक्स नियम काफी सख्त हैं। ये सूत्र इस बात से भी इनकार नहीं करते कि पंजाब नैशनल बैंक द्वारा मामला उठाए जाने से पहले ही नीरव ने किसी यूरोपियन देश की नागरिकता के लिए आदेवन कर दिया हो। 

माल्टा को इसलिए चुना होगा
विदेश में नागरिकता दिलानेवाली एक कंसल्टेंसी के अधिकारी ने बताया कि ऐसे कई लोग हैं जो पहले भी माल्टा, पुर्तगाल या ग्रीस की नागरिकता ले चुके हैं, क्योंकि वहां की नागरिकता लेने पर वहां रहने की बाध्यता नहीं होती। उन्होंने बताया कि लोग अच्छी एजुकेशन और हेल्थ केयर सिस्टम की वजह से भी माल्टा को चुनते हैं। इतना ही नहीं, माल्टा यूएस, कनाडा समेत 166 देशों को वीजा फ्री ट्रेवल करने की सुविधा भी देता है। वहीं पुर्तगाल में प्रॉपर्टी होने से उससे अच्छा किराया मिलता है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News