स्पेस में भी कब्जे की तैयारी में ट्रंप, नई खतरनाक फोर्स की घोषणा

punjabkesari.in Saturday, Aug 11, 2018 - 01:19 PM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीकी लोगों का स्पेस प्रेम जगजाहिर है । अब लोगों के इस रोमांच को अमरीकी सेना ने पूरा करने का फैसला किया है। रूस और चीन से मिल रहे खतरे के मद्देनजर अमरीका ने गुरुवार ने एक नए रणक्षेत्र की खतरनाक सेना का ऐलान किया है। अमरीका ने 2020 तक यूएस स्पेस फोर्स बनाने का फैसला किया है। यह नई सेवा अमरीका की बाकी सेना से अलग होगी। यह अमरीका की छठी सैन्य सेवा होगा। 
PunjabKesari
हालांकि ट्रंप प्रशासन के इस फैसले के सामने चुनौतियां भी हैं। इस नई फोर्स को अभी अमरीकी कांग्रेस की अनुमति की जरूरत है। इसके अलावा मिलिटरी लीडर्स की अपनी आशंकाएं हैं जो एक महंगी नई मिलिटरी सर्विस ब्रांच के पीछे के तर्कों पर सवाल उठा रहे हैं। अमरीका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने पेंटागन की एक स्पीच के दौरान इस नई फोर्स की घोषणा की। उन्होंने बताया कि राष्ट्रपति  डोनाल्ड ट्रंप ने स्पेस में भी अमरीकी प्रभुत्व को सुनिश्चित करने का फैसला किया है।
PunjabKesari
पेंस ने कहा कि स्पेस एक समय शांतिपूर्ण और निर्विरोध था लेकिन अब यहां भीड़ हो गई है व स्थितियां प्रतिकूल हो गईं हैं। अमरीकी उपराष्ट्रपति ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि अपने सैन्य इतिहास में एक और महान अध्याय लिखा जाए। पेंस ने कहा कि अब नई युद्धभूमि के लिए तैयारी की जरूरत है ताकि वहां हमारे लोगों और देश को मिल रहे खतरों से निपटा जाए। 

ट्रंप ने पेंस की इस घोषणा के बाद ट्वीट कर लिखा कि स्पेस फोर्स आ रही है। ट्रंप ने इस स्पेस फोर्स की प्रक्रिया को अपने 2020 के रीइलेक्शन कैंपेन से भी जोड़ दिया है। इसके तहत फंड इकट्ठा करने के लिए भेजे गए कैंपेन ईमेल में अपने समर्थकों से स्पेस फोर्स के लिए लोगो को वोट करने को कहा गया है। उन्हें छह में से एक विकल्प चुनने को कहा गया है। ट्रंप अपने पिछले चुनावी अभियान में भी स्पेस फोर्स का जिक्र करते रहे हैं। 

  

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News