भारतीय पुरूष और महिला हाॅकी टीमों की रैंकिंग में सुधार

punjabkesari.in Tuesday, Aug 07, 2018 - 06:21 PM (IST)

नई दिल्लीः चैम्पियंस ट्राॅफी में शानदार प्रदर्शन के दम पर रजत पदक जीतने वाली भारतीय पुरूष हाॅकी टीम आज जारी एफआईएच रैंकिंग में एक पायदान ऊपर पांचवें स्थान पर पहुंच गयी है तो वहीं महिलाओं की टीम भी एक स्थान का सुधार कर नौवें पायदान पर आ गयी है। भारतीय पुरूष टीम पिछले महीने नीदरलैंड में खेली गयी चैम्पियंस ट्राॅफी के फाइनल में मैच 1-1 से बराबर रहने के बाद शूटआउट में ऑस्ट्रेलिया से हार गयी थी। 

आॅस्ट्रेलिया टाॅप पर बरकरार
शीर्ष दस रैंकिंग में शामिल टीमों में सिर्फ भारतीय टीम ही अपनी रैंकिंग में सुधार करने में सफल रही है। भारत के अब 1484 अंक है जो 2012 के ओलंपिक चैम्पियन जर्मनी, इंग्लैंड और स्पेन जैसी टीमों से अधिक हैं। विश्व चैम्पियन ऑस्ट्रेलिया 1906 अंक के साथ शीर्ष पर बरकरार है। ओलंपिक चैम्पियन अर्जेंटीना (1883) दूसरे, बेल्जियम (1709) तीसरे और नीदरलैंड (1654) भारत से ऊपर है जबकि शीर्ष दस में जर्मनी, इंग्लैंड, स्पेन, न्यूजीलैंड और आयरलैंड भी शामिल है। भारतीय टीम अब एशियाई खेलों में अपने खिताब का बचाव करने उतरेगी। मलेशिया 12वें स्थान के साथ रैंकिग में दूसरी सर्वश्रेष्ठ एशियाई टीम है जिसके बाद पाकिस्तान और कोरिया का स्थान है।            

लंदन में पिछले सप्ताह हुए विश्व कप में क्वार्टर फाइनल तक पहुंची भारतीय महिला हाॅकी टीम एफआईएच ताजा रैंकिंग में एक पायदान चढकर नौवें स्थान पर पहुंच गई है । क्वार्टर फाइनल में आयरलैंड से हारी भारतीय टीम टूर्नामेंट से पहले दसवें पायदान पर थी । अब 1138 अंक के साथ वह नौवें स्थान पर है । विश्व कप विजेता नीदरलैंड शीर्ष पर बनी हुई है जबकि इंग्लैंड भी दूसरे स्थान पर है । आस्ट्रेलिया दो पायदान चढकर तीसरे और अर्जेंटीना एक पायदान गिरकर चौथे स्थान पर है । भारतीय महिला टीम भी एशियाई देशों में सर्वोच्च रैंकिंग की टीम है। भारत के बाद कोरिया (10वें) चीन (11वें) और जापान (14वें) स्थान पर हैं।      


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Rahul

Recommended News

Related News