Kundli Tv- क्या आप भी जानते हैं कर्ण से जुड़ी ये ख़ास बात

punjabkesari.in Tuesday, Aug 07, 2018 - 04:34 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

दानवीरों की चर्चा में एक बार कृष्ण पांडवों से बोले कि उन्होंने कर्ण जैसा दानवीर नहीं देखा और न ही सुना है। पांडवों को यह बात पसंद नहीं आई। भीम ने पूछ ही लिया, कैसे? 
PunjabKesari
कृष्ण ने कहा कि समय आने पर बताऊंगा लेकिन बात आई और गई हो गई। कुछ ही दिनों में सावन शुरू हो गया और वर्षा की झड़ी लग गई। उस समय एक याचक युधिष्ठिर के पास आया और बोला, ‘महाराज! मैं आपके राज्य में रहने वाला ब्राह्मण हूं। बिना हवन किए कुछ भी नहीं खाता-पीता। मेरे पास हवन के लिए चंदन की लकड़ी नहीं है। आपके पास हो तो मुझ पर कृपा करें। अन्यथा मैं भूखा-प्यासा मर जाऊंगा।’
PunjabKesari
युधिष्ठिर ने तुरंत कर्मचारी को बुलवाया और लकड़ी देने को कहा। कोषागार में सूखी लकड़ी नहीं थी। तब महाराज ने भीम व अर्जुन को चंदन की लकड़ी का प्रबंध करने का आदेश दिया, मगर सूखी लकड़ी नहीं मिली। ब्राह्मण को हताश देख कृष्ण ने कहा, ‘मेरे साथ आइए।’ भगवान ने अर्जुन व भीम को भी इशारा किया तो वेश बदलकर वे भी ब्राह्मण के संग हो लिए। कृष्ण सबको लेकर कर्ण के महल में गए। ब्राह्मण ने वहां पहुंचकर लकड़ी की अपनी वही मांग दोहराई।

कर्ण ने भी अपने भंडार के मुखिया को बुलवा कर सूखी लकड़ी देने के लिए कहा पर वहां भी वही उत्तर प्राप्त हुआ। ब्राह्मण निराश हो गया। तभी कर्ण ने कहा, ‘आप निराश न हों’। उसने अपने महल के खिड़की-दरवाजों में लगी चंदन की लकड़ी काट-काट कर ढेर लगा दिया। फिर ब्राह्मण से कहा, ‘आपको जितनी लकड़ी चाहिए कृपया ले जाइए।’ 
PunjabKesari
ब्राह्मण लकड़ी लेकर कर्ण को आशीर्वाद देता हुआ लौट गया। पांडव व श्रीकृष्ण भी लौट आए। वापस आकर भगवान ने कहा कि साधारण अवस्था में दान देना कोई विशेषता नहीं है, असाधारण परिस्थिति में किसी के लिए अपने सर्वस्व को त्याग देने का ही नाम दान है।
 

अगर घर में पैसा नहीं रुक रहा, तो लक्ष्मी पूजन में न करें इनका इस्तेमाल (देखें VIDEO) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News