Kundli Tv- कामदा एकादशी व्रत: इस पूजा से मिलेगा सभी देवों के पूजन का फल

punjabkesari.in Tuesday, Aug 07, 2018 - 04:27 PM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)

PunjabKesari

प्रत्येक एकादशी व्रत की भांति इस कामदा एकादशी का व्रत करने का पूर्व संकल्प करके ही व्रत किया जाता है तथा द्वादशी को सूर्य भगवान को जल चढ़ाकर तथा ब्राह्मणों को दान आदि देकर ही व्रत का पारण करना चाहिए। इस दिन प्रात: सूर्योदय से पूर्व उठकर अपनी स्नानादि क्रियाओं से निवृत होकर भगवान का विधिवत धूप, दीप, नेवैद्य, फल, तुलसी और पुष्पादि से पूजन करें। इस दिन भगवान श्रीहरि का पूजन विष्णु, माधव, केशव और मधुसूदन रूप में किया जाता है। 

 PunjabKesari
व्रत में तुलसी पूजन की महिमा
इस व्रत में तुलसी एवं तुलसी मंजरी से भगवान का पूजन करना अति उत्तम है। भगवान को तुलसी अति प्रिय है, इसी कारण वह हीरे, मोती, मणियों आदि से पूजित किए जाने पर भी इतने प्रसन्न नहीं होते जितने तुलसी के एक पत्ते से। तुलसी मंजरी से किए गए पूजन से जीव के जन्म जन्मांतरों के पाप मिट जाते हैं। तुलसी सौभाग्यदायक एवं विपत्ति विनाशक है। शास्त्रानुसार जैसे गंगा कोई साधारण नदी नहीं बल्कि श्रेष्ठ तीर्थ है वैसे ही तुलसी कोई पौधा नहीं बल्कि भगवान के साक्षात दर्शन हैं। हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा लगाना अति शुभदायक है तथा प्रत्येक कर्मकाण्ड में तुलसी का होना उत्तम माना जाता है। जिस स्थान पर तुलसी का पौधा होता है वहां ब्रह्मा, विष्णु और महेश के साथ ही समस्त देवों का वास रहता है। इसी कारण तुलसी पूजन करने से ही सभी देवों के पूजन का फल एक साथ मिल जाता है।

PunjabKesari
पदमपुराण के अनुसार तुलसी की महिमा अपार है। इसके दर्शन करने मात्र से ही जीव के सभी प्रकार के पाप मिट जाते हैं, तुलसी को स्पर्श करने से शरीर पवित्र हो जाता है, प्रणाम करने पर रोगों का निवारण होता है, जल से सींचने पर यह यमराज के भय को मिटाती है तथा तुलसी रोपित करने पर प्रभु के समीप ले जाती है। इसके अतिरिक्त तुलसी दल से पूजन करने पर मोक्ष की प्राप्ति होती है। 

PunjabKesariवीना जोशी
veenajoshi23@gmail.com

PunjabKesari
राशि अनुसार सावन में करें ये काम, फिर देखें भोले का चमत्कार (देखें VIDEO) 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Niyati Bhandari

Recommended News

Related News