भारत में ही नहीं, विदेशी कंट्री में भी बने है भगवान शिव के खूबसूरत मंदिर

punjabkesari.in Monday, Aug 06, 2018 - 11:35 AM (IST)

सावन का महीना चल रहा है। इस महीने में शिव मंदिरों में भक्तों की भीड़ लगी रहती हैं। भारत में तो शिव भगवान के बहुत से खूबसूरत और फेमस मंदिर हैं लेकिन आज हम आपको विदेशों में बने मंदिरों के बारे में बताने जा रहे हैं। विदेशों में बने भगवान शिव के इन भव्‍य मंदिरों में भारतीयों के साथ विदेशी भक्तों की भी भीड़ लगी रहती हैं। इन मंदिरों की खूबसूरती देखकर हर कोई दंग रहता है। तो चलिए जानते हैं विदेशों में बने भगवान शिव के सबसे खूबसूरत मंदिरों के बारे में।
 

1. इंडोनेशिया, प्रम्बानन मंदिर
इंडोनेशिया में बना यह प्राचीन मंदिर हिंदू संस्कृति और कई देवी-देवताओं को समर्पित हैं, जिसमें से एक भागवान शिव भी है। चारों ओर हरियाली से घिरे इस मंदिर की खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान रह जाता है।

PunjabKesari

2. एम्स्टर्डम, शिवा हिन्दू मंदिर
लगभग 4,000 वर्ग मीटर तक फैला एम्स्टर्डम का यह शिव मंदिर भी काफी पुराना है। इस मंदिर में बनी शिव की गोल्डन मूर्ति के देखने के लिए दूर-दूर से टूरिस्ट आते हैं। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यहां पर भगवान शिव पंचमुखी शिवलिंग के रूप में है।

PunjabKesari

3. श्रीलंका, मुनेश्वर मंदिर
श्रीलंका के इस मंदिर में पांच टेंपल हैं, जिनमें से सबसे बड़ा और सुंदर भगवान शिव का मंदिर है। इस मंदिर की खास बात यह है कि रावण का वध करने के बाद राम जी ने यहीं पर भगवान शिव की आराधना की थी।

PunjabKesari

4. कैलिफोर्निया, शिवा विष्णु मंदिर
कैलिफोर्निया में बने इस मंदिर की वास्तुकला देखकर आप भी हैरान हो जाएंगे। इस मंदिर की ज्‍यादातर मूर्तियां तमिलनाडु सरकार द्वारा दी गई थीं।

PunjabKesari

5. ऑस्‍ट्रेलिया, शिव-विष्‍णु मंदिर
ऑस्‍ट्रेलिया में बना यह शिव-विष्‍णु का मंदिर भी काफी अलग है। यहां पर देश-विदेश से आए भक्‍तों की भीड़ लगी रहती है।

PunjabKesari

6. पाकिस्तान, कटासराज मंदिर
पाकिस्तान की पहाड़ी पर बना यह शिव मंदिर महाभारत के समय में बना था। मान्यताओं के अनुसार, कटासराज मंदिर का कटाक्ष कुंड भगवान शिव के आंसुओं से बना है।

PunjabKesari

7. स्विट्रजलैंड, शिवा टेम्पल
स्विट्रजलैंड के इस चोटे से प्राचीन मंदिर में भगवान शिव की नटराज स्वरूप में और देवी पार्वती की शक्ति से रूप में मूर्तियां स्थित है। यहां पर हर त्यौहार को बड़ी ही धूमधाम से सेलिब्रेट किया जाता है।

PunjabKesari

8. फ्लोरिडा, शिव-विष्णु मंदिर
अमेरिका के साउथ फ्लोरिडा 1993 में बना यह प्राचीन मंदिर भगवान शिव और विष्णु को समर्पित है। इस मंदिर की सुदंरता और वास्तुकला टूरिस्ट को अपनी ओर अाकर्षित करती है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static