Kundli tv- अपने आप में ख़ास है भोलेबाबा का ये मंदिर, चांदी के सिक्कों से सजा है फर्श

punjabkesari.in Friday, Aug 03, 2018 - 11:40 AM (IST)

ये नहीं देखा तो क्या देखा (देखें VIDEO)
सावन का महीना चल रहा है और भगवान शिव के भक्तों की भीड़ हर शिव मंदिर में देखने को मिलती है। आज आपको भोलेनाथ के एक एेसे मंदिर के बारे में बताएंगे जहां लोगों की मन मांगी मुरादें पूरी होती हैं। लखनऊ के डालीगंज में गोमती नदी के बाएं तट पर बना महादेव मंदिर लोगों की आस्था का केंद्र बना हुआ है। यह मंदिर आज के समय में मनकामेश्वर नाम से प्रसिद्ध है।
PunjabKesariवैसे तो इस जगह पर भगवान के दर्शनों के लिए लोगों की भीड़ देखने को मिलती है। लेकिन सावन माह में विशेष तौर पर सोमवार के दिन भक्तों का जमावड़ा लगा रहता है। इस मंदिर में सुबह-शाम आरती का खास महत्व माना गया है। लोगों का कहना है कि जो कोई भी आरती में शामिल होता है और सच्चे मन से भोले बाबा के सामने अपनी इच्छा रखता है वह भगवान अवश्य पूर्ण करते हैं। भक्तजन भोलेनाथ का फूल, बेलपत्र और गंगा जल से अभिषेक करते हैं।
PunjabKesariस्थानीय लोगों का मंदिर को लेकर कहना है कि माता सीता को वनवास छोड़ने के बाद लखनपुर के राजा लक्ष्मण ने यहीं रुककर भगवान शंकर की अराधना की थी और उनके मन को यहां बहुत शांति मिली थी। उसके बाद कालांतर में मनकामेश्वर मंदिर की स्थापना की गई थी। मनकामेश्वर मंदिर के नाम से पता चल जाता है कि यहां मन वांछित इच्छा पूर्ण होती है। लोग यहां आकर मनचाहे विवाह और संतानप्राप्ति की मनोकामना रखते हैं और उसे पूरा होने पर बाबा का बेलपत्र, गंगाजल और दूध आदि से अभिषेक करते हैं। मनकामेश्वर मंदिर के फर्श पर चांदी के सिक्के लगे हैं जिससे मंदिर काफी सुंदर लगता है। जैसे ही भक्‍तजन इस मंदिर में प्रवेश करते हैं तो उन्‍हें शांति की अनुभूति होती है। 
PunjabKesari
इस एक अनोखे NUMBER पर मेहरवान रहती हैं मां लक्ष्मी (देखें VIDEO)


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Lata

Recommended News

Related News