चंडीगढ़-मनाली NH 21 पर देखें मौत का सफर, जगह-जगह पड़े गहरे गड्ढे (Video)

punjabkesari.in Monday, Jul 23, 2018 - 03:47 PM (IST)

सुंदरनगर (नितेश): हर रोज देश-विदेश से लाखों पर्यटक मनाली घूमने जाते हैं लेकिन उन्हें क्या पता इस सफर पर वो मौत का सफर करने जा रहे हैं। चंडीगढ़-मनाली नेशनल हाईवे 21 पर किरतपुर नागचला निर्माणाधीन फोरलेन का निर्माण कार्य धीमी गति से होने के कारण नौलखा से लेकर डडौर तक के करीब चार किलोमीटर के दायरे में हाईवे पर अनेक स्थानों पर बड़े-बड़े गड्ढे पड़ने शुरू हो गए हैं। वहीं इस मार्ग से गुजरने वाले लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। गहरे गड्ढे पड़ने से जहां वाहनों को नुकसान पहुंच रहा है। वहीं हाइवे पर इतने बड़े-बड़े गड्ढे हैं कि यहा पर मछलियां पाल कर कोई अपना परिवार सहित अन्य लोगों का गुजारा भी कर सकता है। 
PunjabKesari

आए दिन मार्ग पर हादसे पेश आ रहे हैं। लेकिन हाईवे की मुरमत को लेकर कोई गंभीरता नहीं दिखा रहा है। गौरतलब है कि किरतपुर से नागचला तक फोरलेन का निर्माण कार्य करीब चार वर्ष पूर्व शुरू हुआ था। लेकिन एक ओर तो कार्य धीमी गति से चल रहा है वहीं दूसरे ओर राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण हाईवे की मुरमत भी नहीं करवा रहा है। जिस कारण लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हाईवे पर यह समस्या अकसर रहती है लेकिन बरसात के दिनों में गडढ़ों में भरने के कारण यह समस्या और ज्यादा गंभीर हो जाती है। हालांकि बरसात से पूर्व गडूढों की मुरम्मत के नाम पर इनमें मिट्टी डाली गई थी लेकिन पिछले दिनों हुई बारिश के कारण यह पूरी तरह से धुल गई जिस कारण गड्ढे खड्ढों में परिवर्तित हो चुके हैं। कई स्थानों पर इनका आकार इतना बड़ा हो चुका है कि दोपहिया वाहन का टायर अगर गलती से इनमें फंस जाए तो इसे निकालना एक बड़ी मुसीबत बन जाती है। इस संबध में स्थानीय लोगों में भी भारी रोष व्याप्त है।
PunjabKesari

प्रतिदिन गुजरते हैं हजारों वाहन
निर्माणाधीन किरतपुर नागचला फोरलेन पर प्रतिदिन हजारों की संख्या में वाहन गुजरते हैं। नौलखा से लेकर डडौर तक के मार्ग के हिस्से से मंत्री तथा प्रशासनिक अधिकारी भी अकसर सफर करते हैं। लेकिन कोई भी इसकी हालत सुधारने को लेकर गंभीर नहीं दिख रहा है। मनाली जाने वाले पर्यटकों का आना-जाना भी इसी मार्ग से होता है ऐसे में बाहरी राज्यो के पर्यटकों में गलत संदेश जा रहा है। वहीं रात के समय पानी भरा होने के कारण गड्ढों का सही तरीके से अनुमान न होने के कारण भी अकसर हादसे हो रहे हैं।
PunjabKesari

पूर्व सरकार के कार्यकाल में सोशन मीडिया पर चलाई थी मुहिम
पूर्व कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में भी राजमार्ग की खस्ताहालत पर लोगों ने सोशल मिडिया पर एनएच में होल मुहिम चलाई थी। उस दौरान पूर्व की कांग्रेस सरकार की खूब किरकिरी हुई थी और सरकार ने मार्ग की मुरम्मत पर करीब 18 करोड़ की राशि खर्च की थी। लेकिन इस बार दोबारा राजमार्ग की हालत वही बन गई है ऐसे में लोग सोशल मीडिया पर दोबारा मुहिम चलाकर सरकार तक आवाज पहुंचा सकते हैं।

मार्ग की करवाई जाए मुरमत
स्थानीय निवासी केशव नायक सुशिल कुमार, भगत राम, मनोज, पवन, प्रकाश, सहित कई लोगों ने बताया कि फोरलेन निर्माण की धीमी गति के कारण अकसर लोगों को परेशान होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि फोरलेन का कार्य जब पूरा होगा तो सही लेकिन तब तक राजमार्ग की मुरम्मत की जाए ताकि सड़क हादसे न हो और लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। स्थानीय निवासी केशव नायक ने केंद्र सरकार व प्रदेश सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा की केंद्र सरकार द्वारा जो फोरलेन हाइवे बनाया  रहा है बो सड़क के नाम पर फिश फाउंड की तरह बना हुआ है। जहा पर सरकार आराम से मछलियां पाल सकती है। 


उन्होंने कहा की केंद्र सरकार इस सड़क को बनाने के लिए बिफल साबित है। उनका कहना है की केंद्र और प्रदेश सरकार बैठके करती है लेकिन उस में कोई हल नहीं निकल रहा जिस की बजह से वाहन चालको व आम जनता का जीना मुश्किल हैं उनका कहना है हाइवे ठीक नहीं होने की बजह से यहां पर हर रोज हादसे पेश आ रहे है लेकिन सरकार और केंद्रीय भूतल मंत्रालय सड़क को बनाने के फेल है। वाहन चालक का कहना है कि हर रोज वाहन हाईवे में पड़े गड्ढों की बजह से गाड़ी नीचे लग रही है जिस की वजह से कोई न कोई नुकसान हर रोज हो रहा है। सड़क की हालत बहुत खस्ता है। उन्होंने सरकार से आग्रह किया है कि जल्द से जल्द सड़क को ठीक किया जाए ताकि लोगो को परेशानी न हो।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ekta

Recommended News

Related News