बिलासपुर में बेकाबू हुआ डेंगू, 15 नए मामले आए सामने

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 07:54 PM (IST)

बिलासपुर: जिला बिलासपुर में डेंगू लगातार पैर पसारता चला जा रहा है। शुक्रवार को डेंगू के 15 नए मामले दर्ज किए गए। हालांकि गत कुछ दिनों पहले डेंगू के मामलों मे कमी आई थी लेकिन पिछले 3 दिनों में 31 मामले सामने आ चुके हैं। डेंगू के हर रोज मामले सामने आने से स्थानीय लोगों में हड़कंप मचा हुआ है। वहीं डेंगू पर लगाम लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के तमाम प्रयास विफल होते नजर आ रहे हैं। हालांकि विभाग की टीमों द्वारा शहर के विभिन्न वार्डों में जाकर घरों का निरंतर निरीक्षण किया जा रहा है तथा लोगों के घरों की पानी की टंकियों, कूलरों और जल भंडारण के बर्तनों को खाली करवाकर उन्हें साफ  करवाया जा रहा है। वहीं डेंगू की रोकथाम के लिए शिमला, दिल्ली व पुड्डुचेरी से आई टीमें प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर चुकी है लेकिन हालात अभी भी गंभीर बने हुए हैं।


डेंगू के अब तक सामने आए 186 मामले
नोडल अधिकारी एवं एम.ओ.एच. डा. परविन्द्र शर्मा ने जिला में फैले डेंगू रोग के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान में डेंगू से पीड़ित 42 रोगियों का इलाज चल रहा है। उनमें से डेंगू से पीड़ित कोई भी रोगी अस्पताल में दाखिल नहीं है। सभी रोगियों का इलाज घरों में ही हो रहा है। उन्होंने बताया कि अब तक 186 डेंगू के मामले दर्ज किए गए जिनमें से 144 रोगी स्वस्थ हो चुके हंै।


विभाग की टीमों ने 302 घरों का किया निरीक्षण  
उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की टीमों द्वारा विभिन्न वार्डों में जाकर 302 घरों का निरीक्षण किया गया जिनमें से 105 लोगों के घरों की पानी की टंकियों, कूलरों और जल भंडारण के बर्तनों को खाली करवाकर उन्हें साफ करवाया करवाया गया। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे जब भी घरों से बाहर निकले तो अपने शरीर को पूर्ण रूप से ढक कर और ओडोमोस इत्यादि कीटनाशक स्प्रे का इस्तेमाल करें तथा घरों के अंदर भी कीटनाशक स्प्रे करना सुनिश्चित बनाएं ताकि मच्छरों को पनपने से रोका जा सके।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News