अब एप्प से करवाएं टिकट की बुकिंग, शुरू हुई सर्विस

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 05:42 PM (IST)

नई दिल्लीः रेल यात्रियों की सुरक्षा के लिए हाल ही में भारतीय रेलवे ने अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए नया एप्प लॉन्च किया था। इस एप्प के जरिए यात्री अनारक्षित टिकट बुक और उन्हें कैंसिल करवा सकते थे। अब उत्तर रेलवे ने दिल्ली डिविजन के लिए भी ये एप्प जारी कर दिया है। इस एप्प से यात्री दिल्ली एनसीआर के सभी स्टेशनों के लिए टिकट बुक कर पाएंगे। दिल्ली डिविजन में करीब 200 स्टेशन आते हैं, जिसके लिए यात्री टिकट बुक करा सकते हैं। इस एप्प को सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सिस्टम (CRIS) ने बनाया है। 

PunjabKesari

'UTS on Mobile' एप्प से कर सकेंगे बुकिंग
अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए लॉन्च एप्प 'UTS on Mobile' के जरिए अब यात्री दिल्ली में भी टिकट बुक कर पाएंगे। दिल्ली डिविजन के लिए इस एप्प को लॉन्च कर दिया गया है। डिविजनल रेलवे मैनेजर आरएन सिंह ने कहा कि ये एप्प यात्रियों के लिए काफी सुविधाजनक होगा। उन्होंने बताया, 'रेलवे टिकट बुकिंग मोबाइल एप्प यात्रियों के लिए काफी सही रहेगा। इसमें उन्हें लाइन में लगना पड़ेगा। साथ ही, यात्रियों को हर रिचार्ज पर 5 फीसदी बोनस मिलेगा। बाकी अधिक जानकारी वो वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं।'

PunjabKesari

केवल तीन घंटे तक मान्य होगा टिकट 
इस एप्प पर यात्री केवल मौजूदा तारीख की ही टिकट बुक कर पाएंगे। बुक किया गया टिकट पहली उपलब्ध ट्रेन के 3 घंटे बाद तक ही मान्य होगा। इस एप्प के जरिए अब यात्री न केवल टिकट बुक और कैंसिल कर पाएंगे, बल्कि एप्प पर अपना प्रोफाइल और बुकिंग हिस्ट्री भी मेनटेन कर पाएंगे। ये एप्प एंड्रॉयड और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर मौजूद है। इसके लिए फोन नंबर, शहर, बुकिंग ट्रेन टाइप, टिकट टाइप, क्लास और पैसेंजर्स की संख्या देनी होगी।

PunjabKesari

करना होगा एप्प डाउनलोड
इस सुविधा का इस्तेमाल करने के लिए यात्रियों को गूगल प्ले स्टोर या विंडो स्टोर से मोबाइल एप्प यूटीएस ऑन मोबाइल डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, शहर, गाड़ी, श्रेणी, मार्ग डालकर पंजीकरण करना होगा। इसके बाद आर-वॉलेट शून्य बैलेंस के साथ खुद ही बन जाएगा।

PunjabKesari

इस तरह करें पेमेंट 
साथ ही आपको वो रूट भी बताना होगा जिस पर आप सबसे ज्यादा यात्रा करते हैं। इसके बाद आपका रेलवे वॉलेट (आर-वॉलेट) जीरो बैलेंस के साथ बन जाएगा। इस वॉलेट के लिए यात्रियों को कोई शुल्क नहीं देना होगा। इस वॉलेट को आप अपनी सुविधा के अनुसार रीचार्ज करा सकते हैं, ताकि आगे पेमेंट में आसानी हो। इस एप्प से यात्रियों को ये फायदा होगा कि उन्हें टिकट का प्रिंटआउट निकलवाने की जरूरत नहीं होगी। जब ट्रेन में टीटी टिकट चेक करने आए तो यात्री एप्प में शो टिकट का ऑप्शन दिखा सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

jyoti choudhary

Recommended News

Related News