RTI एक्ट में संशोधन से नाराज हुए राहुल गांधी, मोदी सरकार पर किया हमला

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 02:33 AM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने सूचना का अधिकार (आरटीआई) कानून में सरकार द्वारा प्रस्तावित बदलावों क सच छुपाने की कोशिश बताते हुए आज कहा कि इससे यह कानून बेकार हो जाएगा और लोगों को इसका विरोध करना चाहिए। गांधी ने ट्वीटर पर एक पोस्ट संलग्न किया है जिसमें लिखा है, हर भारतीय को सच जानने का हक है। भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का मानना है कि सच लोगों से छुपाना अनिवार्य है और सत्ता में मौजूद लोगों पर सवाल नहीं उठाए जाने चाहिए। आरटीआई में प्रस्तावित बदलावों से यह कानून बेकार हो जाएगा। हर भारतीय को इसका विरोध करना चाहिए। कांग्रेस अध्यक्ष ने यह पोस्ट ऐसे समय में किया है जब सरकार संसद के मौजूदा मानसून सत्र में आरटीआई कानून में बदलाव के लिए विधेयक ला रही है। 


आरटीआई एक्टिविस्ट भी कानून में संशोधन का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि अभी मुख्य सूचना आयुक्त तथा सूचना आयुक्तों का कार्यकाल पांच साल तय है। संशोधन विधेयक में इसे बदलकर उनका कार्यकाल जब तक केंद्र सरकार चाहे करने का प्रस्ताव है। इसी प्रकार का बदलाव राज्य सूचना आयुक्तों के कार्यकाल में भी करने का प्रावधान है।

PunjabKesari
 इसके अलावा मुख्य सूचना आयुक्त तथा राज्य सूचना आयुक्तों का वेतन और भत्ते तय करने का अधिकार भी केंद्र सरकार को देने का प्रावधान भी संशोधन विधेयक में है। वर्तमान समय में उनके वेतन और भत्ते क्रमश: मुख्य निर्वाचन आयुक्त तथा चुनाव आयुक्त के बराबर होते हैं।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News