सरकार ने गन्ने की कीमत 20 रुपए प्रति क्विंटल बढ़ाई, कैबिनेट ने दी मंजूरी

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 03:44 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में वृद्धि के बाद सरकार ने अब गन्ना किसानों को राहत दी है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय कैबिनेट की बैठक में इस पर फैसला लिया गया। गन्ने का उचित एवं लाभकारी मूल्य (एफआरपी) 20 रुपए बढ़ाकर 275 रुपए प्रति क्विंटल तय कर दिया गया है। मोदी सरकार के इस फैसले से देश के लाखो किसानों को फायदा होगा।

PunjabKesari

खरीफ फसलों पर बढ़ाया MSP
बता दें इस मामले में खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्रालय की ओर से कैबिनेट को प्रस्ताव भेजा गया था। इसमें गन्ने की कीमत में 20 रुपए प्रति क्विंटल की बढ़ोतरी का प्रस्ताव किया गया था। सरकार ने हाल ही में धान सहित खरीफ फसलों के न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) में भारी वृद्धि करने की घोषणा की। चीनी सत्र 2017-18 के लिए यह न्यूनतम मूल्य 255 रुपए प्रति क्विंटल है। बता दें कि एफआरपी वह न्यूनतम दाम होता है, जो शुगर मिल को किसान को देना ही पड़ता है।

PunjabKesari

चीनी का होगा रिकॉर्ड उत्पादन
चीनी उद्योग के प्रमुख संगठन भारतीय चीनी मिल संघ (इस्मा) के अनुसार, अक्टूबर में शुरु होने वाले अगले विपणन वर्ष में भारत का चीनी उत्पादन 10 प्रतिशत बढ़कर 3.55 करोड़ टन के नए रिकॉर्ड को छू जाने का अनुमान है। जिस अनुमान की वजह सामान्य बारिश रहने की वजह से गन्ने के उत्पादन बढ़ने की संभावना है। ब्राजील के बाद दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश, भारत में चीनी उत्पादन विपणन वर्ष 2017-18 (अक्टूबर-सितंबर) में भी रिकॉर्ड तीन करोड़ 22.5 लाख टन होने का अनुमान है।

PunjabKesari   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Supreet Kaur

Recommended News

Related News