गुजरात में अगले 5 दिन भारी बारिश की चेतावनी, PM मोदी का दौरा रद्द

punjabkesari.in Wednesday, Jul 18, 2018 - 10:53 AM (IST)

गांधीनगर/राजकोट:  मौसम विभाग ने अगले पांच दिन में भी गुजरात के विभिन्न हिस्सों में भारी से अति भारी वर्षा की चेतावनी जारी की है। राज्य में अब तक कुल मानसूनी वर्षा का 42 प्रतिशत से अधिक दर्ज किया जा चुका है। गुजरात के दक्षिणी हिस्से और सौराष्ट्र में कई स्थानों पर भारी से अति भारी वर्षा के बीच मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने सर्वाधिक प्रभावित गिर सोमनाथ और जूनागढ़ जिलों का हवाई सर्वेक्षण किया जबकि पिछले 24 घंटे में 3500 से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर स्थानांतरित किया गया है और 500 से अधिक को एनडीआरएफ की टीमों ने बचाया है।
PunjabKesari
पिछले 24 घंटे के दौरान 32 जिलों के 206 तालुका में वर्षा हुई जिसमें सर्वाधिक 496 मिलीमीटर गिर सोमनाथ के गिर गढडा में हुई। उना में भी 300 मिमी से अधिक वर्षा हुई। डांग के वघई में 214 मिमी पोरबंदर में 192 मिमी, रानावाव में 189 मिमी, जूनागढ़ के मेंदरणा में 153 मिमी, वंथली में 153 मिमी जामनगर के लालपुर में 150 मिमी जाम जोधपुर में 147 मिमी वर्षा हुई थी।
PunjabKesari
जायजा लेने पहुंचे सीएम
उधर, पश्चिमी रेलवे के राजकोट मंडल के कानालूस स्टेशन पर वर्षा के कारण रेल पटरी के नीचे की मिट्टी बह जाने से कई रेलगाड़ियों का आवागमन प्रभावित हुआ है।जामनगर के निकटवर्ती इस स्टेशन के रेल पटरी के मरम्मत का काम युद्धस्तर पर जारी है। इस बीच, मुख्यमंत्री मंगलवार को वायु सेना के हेलीकाप्टर से राजकोट के जेतपुर उतर कर सड़क मार्ग से गिर सोमनाथ के मुख्यालय वेरावल पहुंचे। उन्होंने वर्षा और बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण करने के बाद वहां संबंधित अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक भी की। उनके साथ मुख्य सचिव जे एन सिंह, मुख्य प्रधान सचिव के कैलाशनाथन तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। इससे पहले वह अपने नियमित हेलीकॉप्टर के जूनागढ़ के केशोद में उतरने में विफल रहने पर वापस गांधीनगर लौट आए थे। 
PunjabKesari
पीएम मोदी का दौरा रद्द
रूपानी ने बारिश प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद पत्रकारों को बताया कि राहत एवं बचाव कार्यों को सुचारू रूप से चलाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 20 जुलाई का गुजरात दौरा फिलहाल रद्द हो गया है। उन्होंने बताया कि उन्होंने कृषि मंत्री आर सी फलदू समेत अन्य मंत्रियों को विभिन्न प्रभावित क्षेत्रों का दौरा करने को कहा है और इस वजह से बुधवार को होने वाली कैबिनेट की बैठक नहीं होगी। रूपाणी ने बताया कि वर्षा से किसानों और अन्य को हुए नुकसान का सर्वे बरसात रूकने के बाद किया जाएगा। क्षतिग्रस्त सड़कों और पुलों का मरम्मत भी किया जाएगा।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News