4 साल से चल रहा अवैध सम्राट गेस्ट हाउस सील, VDA ने की कार्यवाही

punjabkesari.in Tuesday, Jul 17, 2018 - 07:57 PM (IST)

वाराणसी(केएन शुक्ला)-आखिरकार वाराणसी विकास प्राधिकरण की नींद टूटी और 4 साल से अवैध रूप से संचालित गेस्ट हाउस सील कर दिया गया। आज अचानक वाराणसी विकास प्राधिकरण की टीम सारनाथ थाने पहुंची जहाँ से पुलिस फ़ोर्स की मदद से बरईपुर स्थित अवैध संचालित सम्राट पैलेस गेस्ट हाउस को सील कर दिया गया। सील करने के साथ साथ जोनल अधिकारी, वाराणसी विकास प्राधिकरण के आदेश की एक प्रति चस्पा कर दी गई। अग्रिम आदेश तक गेस्ट हाउस सील रहेगा। प्राधिकरण के एक अधिकारी के मुताबिक इसके बाद ध्वस्तीकरण की कार्यवाही की जा सकती है। 
PunjabKesari
दरअसल सम्राट पैलेस गेस्ट हाउस पिछले 4 सालों से बिना नक्शा पास कराये संचालित हो रहा था जबकि VDA से NOC भी जारी नहीं हुई थी।बिना नक्शा पास कराये अवैध दस्तावेजोंके आधार पर सम्राट पैलेस गेस्ट हाउस का सञ्चालन , लान बुकिंग , पार्टी आदि का आयोजन किया जाता था। इन सबके बावजूद जिला प्रशासन व VDA को पूरी तरह से गुमराह किया जाता रहा क्योंकि सा 14/70 -ख-4 बरईपुर सारनाथ के पते पर कमिश्नर वाराणसी की कोर्ट द्वारा आवासीय कम्पाउंडिंग करने का आदेश हुआ था इसके बावजूद कमिश्नर के आदेश को पूर्ण रूप से धता बताते हुए मौके पर बेधड़क गेस्ट हाउस का सञ्चालन किया जाता रहा है। 

इस अवैध गेस्ट हाउस की शिकायत क्षेत्र के मानिंदों ने प्रशासन और शासन से कई बार लिखित तौर पर की लेकिन गेस्ट हाउस के मालिक अनिल कुमार मिश्रा ने अपने पहुँच का इस्तेमाल कर प्रशासन को धता बता अवैध सञ्चालन करता रहा। लेकिन कहावत कि 'बकरे की अम्मा आखिर कबतक खैर मनाएगी' आज चरितार्थ हो गई। 

PunjabKesari
पहले हो चूका है ध्वस्तीकरण का आदेश, स्थगित हो गई थी कार्यवाही  
सम्राट पैलेस गेस्ट हाउस के अवैध सञ्चालन और नक्शा पास न होने की स्थिति में पहले भी आदेश हो चूका है। वाराणसी विकास प्राधिकरण ने दो साल पहले ही इस अवैध गेस्ट हाउस के ध्वस्तीकरण का आदेश दिया गया था। लेकिन कार्यवाही किन्ही कारणों से स्थगित कर दी गई। ये सारा खेल प्राधिकरण और नगर निगम के कर्मचारियों के बिना मिली भगत के संभव नहीं। क्योंकि नक्शा पास करने के लिए गेस्ट हाउस के मालिक को बारम्बार मौके दिए जाते रहे। लेकिन आज अचानक प्राधिकरण ने अवैध गेस्ट हाउस को सील कर दिया। और साथ में गेस्ट हाउस के मुख्य द्वार पर आदेश की एक कॉपी चस्पा कर दी। 
PunjabKesari
इसके अलावा निगम टैक्स चोरी व GST चोरी भी होता रहा है अवैध सम्राट पैलेस गेस्ट हाउस में 
पर्यटन नगरी काशी में सारनाथ जो विश्व पर्यटन में अपनी पहचान रखता है और जहाँ पुरे विश्व की निगाहें तिकी हैं वहां पर यदि भ्रष्टाचार खुलेआम होता रहेगा तो बाकि के जगहों पर तो भ्रष्टाचार चरम पर ही होगा। दरअसल वाराणसी नगर निगम भी इस गेस्ट हाउस को अनदेखा करता रहा है।अवैध गेस्ट हाउस का निगम टैक्स आवासीय जमा होता आ रहा है जबकि 4 साल से इसका इस्तेमाल व्यावसायिक किया जाता रहा। यही हाल जीएसटी को लेकर भी रहा। यही नहीं यहाँ शादी ब्याह , पार्टियां आयोजित की जाती रही और तो और विदेशी पर्यटक भी यहाँ रुकते थे। अगर देखा जाय तो इस गेस्ट हाउस में भ्रष्टाचार चरम पर रहा लेकिन सम्बंधित विभागों ने अपनी आँखें मुंदी हुई थी। 

कब होगी संचालक पर क़ानूनी कार्यवाही 
अवैध तरीके से संचालित सम्राट पैलेस गेस्ट हाउस के मालिक अनिल कुमार मिश्रा ने जिस तरह कानून को ताक पर रख और प्राधिकरण के नियमों की धज्जियाँ उड़ाते हुए 4 साल तक अवैध रूप से गेस्ट हाउस का सञ्चालन किया उसपर प्रशासन का क्या रवैया रहता है। देखना दिलचस्प होगा कि क्या VDA व वाराणसी नगर निगम गेस्ट हाउस संचालक के ऊपर कोई कार्यवाही करता है ? क्या संचालक के ऊपर निगम टैक्स चोरी और GST चोरी का मुकदमा दर्ज किया जायेगा। शहर में ना जाने कितने गेस्ट हाउस और होटल अवैध तरीके से चलाये जा रहे हैं ऐसे में ये कार्यवाही उनके लिए चेतावनी है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Ajay kumar

Recommended News

Related News

static