हैती में हिंसक प्रदर्शन, दबाव में प्रधानमंत्री ने दिया इस्तीफा

punjabkesari.in Sunday, Jul 15, 2018 - 06:32 PM (IST)

पोर्ट-ऑ-प्रिंसः बीते सप्ताह ईंधन के दामों में बढ़ोतरी की वजह से कई जगह हिंसक प्रदर्शन के बाद हैती के प्रधानमंत्री जैक गाय ला फोंटेंट ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। प्रदर्शनों के बाद से पीएम पर इस्तीफा देने का दबाव था। फोंटेंट ने अपना इस्तीफा देते हुए निचले सदन में कहा, 'मैंने राष्ट्रपति को अपना इस्तीफा दे दिया है, जो कि स्वीकार कर लिया गया है।'
PunjabKesari
प्रधानमंत्री के इस्तीफे के ऐलान के बाद संसद के निचले सदन के स्पीकर गैरी बोडोउ ने ट्वीट कर राष्ट्रपति जोवेनल मोस से आम सहमति से प्रधानमंत्री चुनने को कहा है। बीते कुछ समय से प्रधानमंत्री के कामकाज पर सवाल खड़े हो रहे थे। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अगर फोंटेंट इस्तीफा नहीं देते, तो उन्हें अविश्वास मत का सामना करना पड़ सकता था। इस बीच संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने हैती में हो रहे हिंंसक प्रदर्शनों की निंदा की है और सभी पक्षों से शांति बनाए रखने का आह्वान किया है।
PunjabKesari
हैती में केरोसिन सहित ईंधन की बढ़ती कीमतों से आम जनता में रोष है, जिस वजह से देशभर में हिंसक प्रदर्शन हो रहे हैं। पिछले सप्ताह , इस कैरेबियाई देश की सरकार ने ईंधन मूल्य वृद्धि के लिए योजनाओं की घोषणा की थी, जिसमें तेल में 38 फीसद , डीजल में 47 फीसद और केरोसिन में 51 फीसद की वृद्धि की गई थी। सरकार के इस फैसले के खिलाफ हैती में हिंसक प्रदर्शन हुए।

PunjabKesari
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News