इंग्लैंड की धरती पर कुलदीप ने बनाया वर्ल्ड रिकाॅर्ड, दिग्गज गेंदबाज रह गए पीछे

स्पोर्ट्स डेस्कः भारत के चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने इंग्लैंड के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज के पहले मैच के दाैरान एक वर्ल्ड रिकाॅर्ड अपन नाम कर लिया है। कुलदीप इंग्लैंड की धरती पर किसी एक मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले दुनिया के इकलाैते स्पिन गेंदबाज बन गए हैं। 
PunjabKesari

कुलदीप ने 10 ओवर की गेंदबाजी करते हुए 25 रन देकर 6 विकेट झटके। इससे पहले पाकिस्तान के पूर्व खिलाड़ी शाहिज अफरीदी ने 2004 में केन्या के खिलाफ इंग्लैंड के एजबेस्टन स्टेडियम में 11 रन देकर 5 विकेट झटके थे। वहीं साउथ अफ्रीका एंड्रयू साइमंडस ने 2005 में मैनचेस्टर में बांग्लादेश के खिलाफ 18 रन देकर 5, जबकि अफगानिस्तान के राशिद खान ने 2017 में ब्रिस्टल में आयरलैंड के खिलाफ 27 रन देकर 5 विकेट झटके। 
PunjabKesari

भज्जी को भी छोड़ा पीछे
अपने इस सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की बदाैलत कुलदीप ने हरभजन सिंह को भी पीछे छोड़ दिया है। कुलदीप अब भारत की तरफ से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले चाैथे गेंदबाज बन गए हैं। भज्जी का वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 31 रन देकर 5 विकेट था। 

वनडे में भारत के लिए सर्वश्रेष्ठ आंकड़े:
6/04 स्टुअर्ट बिन्नी बनाम बांग्लाजेश, मिरपुर, 2014
6/12 अनिल कुंबले बनाम विंडीज, कोलकाता, 1993
6/23 अाशीष नेहरा बनाम इंग्लैंड, डरबन, 2003
6/25 कुलदीप यादव बनाम इंग्लैंड, नॉटिंघम
PunjabKesari

ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने
इसके अलावा कुलदीप इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच में 6 विकेट झटकने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए हैं। कुलदीप से पहले आशीष नेहरा 23 आैर एस श्रीसंथ 55 रन देकर 6-6 विकेट झटक चुके हैं। 

ब्रेड हॉग का रिकॉर्ड किया ध्वस्त 
यह किसी भी चाइनामैन गेंदबाज का इंग्लैंड में अंतरराष्ट्रीय वनडे में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। कुलदीप ने जैसे ही जोस बटलर (53) को विकेटकीपर धोनी के हाथों झिलवाकर इस पारी में चौथा विकेट हासिल किया, उन्होंने अपना नाम इतिहास में दर्ज करवा दिया। वे इंग्लैंड में किसी वनडे पारी में सबसे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के पहले चाइनामैन गेंदबाज बने। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के ब्रेड हॉग का रिकॉर्ड ध्वस्त किया। हॉग ने 2005 में मैनचेस्टर में बांग्लादेश के खिलाफ 29 रनों पर 3 विकेट लिए थे।

 

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!