FIFA: पिछड़कर भी क्रोएशिया ने किया बड़ा उलटफेर, ऐसा करने वाली बनी पहली टीम

नई दिल्लीः रूस में चल रहे फीफा विश्वकप के सेमीफाइनल मुकाबले में क्रोएशिया ने इंग्लैंड को 2-1 से हराकर इतिहास रच दिया। क्रोएशिया ने मारियो मंडज़ुकिक के गोल से इंग्लैंड को बाहर का रास्ता दिखा फाइनल में जगह बनाई, जहां उसका सामना अब 15 जुलाई को फ्रांस के साथ होगा। दोनों टीमें मैच के निर्धारित 90 मिनट के समय में 1-1 के गोल से बराबरी पर रहीं। दोनों टीमों को बराबरी के बाद 15-15 मिनट का समय दिया गया। पहले 15 मिनट के हाफ में कोई भी टीम गोल नहीं कर सकी औऱ मैच बराबरी पर रहा। फिर एक्स्ट्रा टाइम के दूसरे हाफ क्रोएशिया ने गोल दागकर मैच को अपने नाम किया। 

PunjabKesari

ऐसा करने वाली बनी पहली टीम
सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने पहले 0-1 की बढ़त बनाई। फिर क्रोएशिया टीम ने बड़ा उलटफेर करते हुए मैच में वापसी की और जीत हासिल की। इसी के साथ वह पहली ऐसी टीम बन गई है जिसने पिछड़कर भी मैच में कमाल कर दिया हो। इस मैच से पहले भी डेनमार्क और रूस के खिलाफ हुए मुकाबले में क्रोएशिया पीछे चल रही थी। फिर उन्होंने शानदार वापसी करके टीम की झोली में जीत डाली।  

PunjabKesari

पहली बार छोटे देश की टीम पहुंची फाइनल में
पिछले 68 साल में पहली बार ऐसा हुआ है जब क्रोएशिया जैसे छोटे देश की टीम विश्वकप के फाइनल में पहुंची हो। इससे पहले साल 1950 में उरूग्वे ने ऐसा प्रदर्शन किया था। मौजूदा समय में क्रोएशिया की आबादी 4,000,000  है। साल 1998 में क्रोएशिया ने कमाल का प्रदर्शन किया था लेकिन वो उस वक्त फाइनल में जगह नहीं बना सकी।

PunjabKesari

कुछ ऐसा रहा विश्वकप में क्रोएशिया का सफर
-
पहला मैच- नाइजीरिया के खिलाफ 2-0 से जीत
- दूसरा मैच- अर्जेंटीना के खिलाफ 3-0 से जीत
- तीसरा मैच- आईसलैंड के खिलाफ 2-1 से जीत
- चौथा मैच- डेनमार्क के खिलाफ 3-2 से जीत
- सेमीफाइनल मैच- इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से जीत

यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
× RELATED 25 साल के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, फ्रांस के साथ शीर्ष पर यह टीम