कांग्रेस का नहीं किसानों का है आंदोलन, गांवों से शहर नहीं आएगा कोई उत्पाद: कक्का जी

punjabkesari.in Friday, Jun 01, 2018 - 01:03 PM (IST)

ग्वालियर। मंदसौर में किसानों की शहादत की पहली बरसी पर एक जून से 10 जून तक देशव्यापी किसान आंदोलन किया जा रहा है। इस दौरान गांव से आने वाली कोई भी सामग्री या उत्पाद शहर में नहीं आएगा। यह बात ग्वालियर में राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा उर्फ कक्का जी ने कही।

राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा ने कहा कि हमारे भाजपा के मित्र आम जनता का ध्यान भटकाने के लिए किसानों के आंदोलन को कांग्रेस का आंदोलन बता रहे हैं ये उनकी भारी भूल है। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसल का लाभकारी मूल्य दिलाना ही किसान संगठनों की प्राथमिकता है। यह बंद किसानों की 28 मांगों को मनवाने के लिए किया जा रहा है। इस बीच गांव से आने वाली कोई भी सामग्री फसल, दूध और सब्जी शहर में नहीं आएगी।

उन्होंने कहा कि इस दौरान यदि किसी किसान की फसल खरीदी का एसएमएस आया है तो वह उसे मंडी में बेचने जा सकता है। इस बीच कई कार्यक्रम भी आयोजित किए जाएंगे जिनमें 6 जून को शहादत दिवस 8 जून को असहयोग दिवस और 10 जून को भारत बंद रहेगा। ग्वालियर में किसानों को बंद का संदेश देने आए राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ के अध्यक्ष शिवकुमार शर्मा का कहना है कि किसानों की 28 मांगे हैं।

मंदसौर में गोली चलाने वालों पर कार्रवाई किसानों को संपूर्ण ऋण मुक्ति फसलों पर लागत के आधार पर डेढ़ गुना लाभकारी मूल्य किसानों की आय का सुनिश्चित होना और मंदसौर गोलीकांड के शहीद किसान के परिवारों में से एक को सदस्य और घायल को विकलांग कोटे से नौकरी दी जाए। इस पूरे आंदोलन के दौरान 10 जून का दिन बेहद ही सतर्कता वाला है क्योंकि राष्ट्रीय किसान मजदूर महासंघ ने ग्रामीण स्तर पर किसानों से भारत बंद की अपील की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

suman

Recommended News

Related News