FIFA World Cup: हैरी केन की हैट्रिक से इंग्लैंड ने पनामा को धोया, 6-1 से दर्ज की जीत

punjabkesari.in Sunday, Jun 24, 2018 - 08:02 PM (IST)

रेपिनोः रूस में खेले जा रहे फीफा विश्वकप में रविवार को पहला मुकाबला इंग्लैंड और पनामा के बीच हुआ। कप्तान हैरी केन की हैट्रिक की बदौलत इंग्लैंड ने विश्व कप ग्रुप जी के अपने दूसरे मैच में आज यहां पनामा को 6-1 से रौंदकर लगातार दूसरी जीत के साथ नाकआउट के लिए क्वालीफाई किया। इंग्लैंड की विश्व कप फाइनल्स के इतिहास में यह सबसे बड़ी जीत है। टीम ने 1966 में खिताब जीतने के बाद पहली बार विश्व कप के किसी मैच में चार से अधिक गोल किये हैं।

PunjabKesari

निजनी नोवगोरोद स्टेडियम में हैरी केन (22वें, 45 प्लस 1 और 62वें मिनट) की हैट्रिक के अलावा इंग्लैंड की ओर से जान स्टोन्स (आठवें और 40वें मिनट) ने दो जबकि जेसी ङ्क्षलगार्ड (36वें मिनट) ने एक गोल किया।  पनामा की ओर से एकमात्र गोल स्थानापन्न फेलिप बेलोय (78वें मिनट) ने किया जो टीम का विश्व कप में पहला गोल है।

PunjabKesari

केन मौजूदा टूर्नामेंट में पांच गोल के साथ गोल्डन बूट की दौड़ में सबसे आगे हैं। वह विश्व कप में हैट्रिक बनाने वाले इंग्लैंड के सिर्फ तीसरे खिलाड़ी हैं। उनसे पहले ज्यौफ हस्र्ट 1996 में जबकि गैरी लिनेकर 1986 में यह कारनामा कर चुके हैं। इंग्लैंड की इस जीत के साथ बेल्जियम ने भी ग्रुप जी से अंतिम 16 में जगह बना ली। बेल्जियम की टीम भी इंग्लैंड की तरह ही अपने दोनों मैच जीतकर छह अंक जुटा चुकी है और दोनों टीमों का गोल अंतर भी प्लस छह है।

PunjabKesari 
पनामा की टीम लगातार दो हार के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गई है जबकि अपने पहले दो मैच हार चुकी ट्यूनीशिया की टीम का सफर भी ग्रुप चरण में ही थम गया। इंग्लैंड की टीम ने मैच में दमदार शुरुआत की। पनामा की टीम के खेल में एक बार फिर रफ खेल की झलक दिखी। मैच के दूसरे ही मिनट में गैब्रिएल गोमेज से टकराकर जेसी ङ्क्षलगार्ड मैदान पर गिर गए लेकिन इंग्लैंड के मेडिकल स्टाफ ने उन्हें आगे खेलने की स्वीकृति दी।

PunjabKesari

पनामा के एडगर बार्सेनास ने पांचवें मिनट में केन के पास को बीच में रोका लेकिन उनका दमदार शाट गोल से कुछ दूरी से बाहर निकल गया। इंग्लैंड ने आठवें मिनट में बढ़त बनाई। कीरन ट्रिपर ने दायें छोर से मूव बनाया लेकिन एरिक डेविस ने उन पर फाउल कर दिया जिससे इंग्लैंड को कार्नर मिला। ट्रिपर की कार्नर किक को स्टोन्स ने हेडर से गोल में पहुंचाकर इंग्लैंड को 1-0 की बढ़त दिलाई।

PunjabKesari

पनामा के खिलाड़ी धैर्य के साथ नहीं खेल पार रहे थे और इसका असर दो मिनट बाद दिखा जब अर्मांडो कूपर ने लिगार्ड को गिरा दिया और उन्हें लगातार दूसरे मैच में पीला कार्ड दिखाया गया जिससे वह ट्यूनीशिया के खिलाफ अपनी टीम के तीसरे और अंतिम लीग मैच में नहीं खेल पाएंगे। इंग्लैंड ने 22वें मिनट में बढ़त को दोगुना कर दिया। इस बार 20वें मिनट में लिंगार्ड के खिलाफ फिडेल एस्कोबार ने बॉक्स के अंदर फाउल करते हुए उन्हें गिरा दिया और रैफरी ने इंग्लैंड को पेनल्टी दे दी। कप्तान केन ने गोलकीपर के दायीं ओर दमदार शॉट लगाकर गोल करते हुए इंग्लैंड को 2-0 से आगे कर दिया।

PunjabKesari

केन इंग्लैंड के सिर्फ दूसरे खिलाड़ी हैं जिन्होंने विश्व कप के पहले दो मैचों में इंग्लैंड की ओर से गोल किए हैं। केन ने ट्यूनीशिया के खिलाफ इंग्लैंड के दोनों गोल किए थे। इससे पहले रोन फ्लावर ही विश्व कप के शुरुआती दो मैचों में इंग्लैंड की ओर से गोल कर पाए थे। पनामा ने पलटवार करते हुए जोस लुई रोड्रिगेज की बदौलत अच्छा मूव बनाया लेकिन रूबेन लोफटस चीक ने उन्हें गिराकर फाउल कर दिया जिसके लिए रैफरी ने उन्हें पीला कार्ड भी दिखाया।

PunjabKesari

एश्ले यंग और रहीम स्र्टिलंग ने इसके बाद पनामा के डिफेंस को छकाते हुए शानदार मूव मनाया। स्र्टिलंग ने गेंद लिगार्ड की ओर बढ़ाई जिन्होंने दमदार शाट लगाते हुए गोलकीपर जेमी पेनेडो को छकाते हुए 36वें मिनट में इंग्लैंड की ओर से तीसरा गोल किया। इंग्लैंड ने चार मिनट बाद बढ़त 4-0 कर ली। ट्रिपर की फ्रीक किक पर जोर्डन हेंडरसन ने हेडर लगाया और गेंद केन के पास पहुंची। केन ने इसे स्र्टिलंग के पास पहुंचाया लेकिन उनके हेडर को पेनेडो ने रोक दिया। पेनेडो हालांकि गेंद को पकड़ नहीं पाए और रिबाउंड पर स्टोन्स ने हेडर से अपना दूसरा गोल दाग दिया।

PunjabKesari

पनामा के डिफेंडरों ने इंजरी टाइम में केन को बाक्स में गिरा दिया और इंग्लैंड को मैच में दूसरी बार पेनल्टी किक मिली जिसे केन ने गोल में बदलकर टीम को 5-0 से आगे कर दिया। इंग्लैंड के इतिहास में यह पहला मौका है जब टीम ने पहले हाफ में पांच गोल किये हैं। पहले हाफ में दबदबे के बाद इंग्लैंड ने दूसरे हाफ में धीमी शुरुआत की और पहले 15 मिनट में टीम कोई दमदार मूव नहीं बना सकी।

PunjabKesari

स्र्टिलंग और स्टोन्स ने इसके बाद अच्छा मूव बनाया लेकिन गोल नहीं कर सके। केन ने हालांकि 62वें मिनट में अपनी हैट्रिक पूरी करते हुए इंग्लैंड को 6-0 से कर दिया जब उन्होंने लोफटस चीक के शाट को डिफलेक्ट करके गोल में पहुंचाया। वह हालांकि इस दौरान मामूली अंतर से आफ साइड होने से बच गए।   इस गोल के बाद इंग्लैंड ने केन और लिगार्ड की जगह क्रमश: जेमी वार्डी और फाबियान डेल्फ को उतारा।

PunjabKesari

पनामा के माइकल मुरिलो को इसके बाद पीला कार्ड दिखाया गया जो उनका लगातार दूसरा पीला कार्ड है और वह भी ट्यूशनीशिया के खिलाफ नहीं खेल पाएंगे। पनामा ने 70 मिनट में गैब्रिएल गोमेज की जगह बेलोय को मैदान में उतारा और उन्होंने टीम की ओर से विश्व कप में पहला गोल दागा। स्थानापन्न खिलाड़ी रिकार्डो एविला की फ्री किक गोल में पहुंचाकर वह विश्व कप में गोल करने वाला पनामा के पहले खिलाड़ी बने। ग्रुप के अंतिम लीग मैचों में 28 जून को इंग्लैंड का सामना बेल्जियम से होगा जबकि पनामा की टीम ट्यूनीशिया से भिड़ेगी।

PunjabKesari

क्या-क्या हुआ मैच में-

PunjabKesari


  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News