मोदी ने दी राजगढ़ को 4 हजार करोड़ की सौगात, कांग्रेस पर साधा निशाना

6/23/2018 2:44:31 PM

राजगढ़ : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजगढ़ में मोहनपुरा वृहद सिंचाई परियोजना का लोकार्पण किया। उन्होंने सभास्थल से ही बटन दबाकर इसका शुभारंभ किया। वहीं 3 नलजल योजनाओं का शिलान्यास किया। मोहनपुरा डैम के उद्घाटन के बाद पीएम मोदी ने जनसभा को संबोधित किया और कहा कि मेरा सौभाग्य है कि मुझे 4 हजार करोड़ की मोहनपुरा सिंचाई परियोजना के लोकर्पण के साथ-साथ पानी की तीन बड़ी परियोजनाओं की शुरुआत करने का अवसर मिला। 

एक परिवार के लिए कई महापुरुषों को नजरअंदाज किया गया
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बिना नाम लिए गांधी परिवार पर सीधा हमला किया और देश के लिए डॉ श्यामाप्रसाद मुखर्जी के योगदान को याद किया। मोदी ने कांग्रेस पर जमकर प्रहार किए। उन्होंने गांधी परिवार का नाम लिए बगैर कहा कि एक परिवार का महिमा मंडन करने के लिए दूसरे महापुरुषों के योगदान को नजरअंदाज कर दिया गया। प्रधानमंत्री ने आज डॉ मुखर्जी की पुण्यतिथि पर बार-बार उनका स्मरण करते हुए कहा कि उनके विचार विद्या, वित्त और विकास का संगम थे। 

 

PM मोदी ने कहाः 

  • ये सरकार श्रम का सम्मान करने वाली सरकार है। श्रम के प्रति कुछ लोगों का रवैया भले ही सकारात्मक ना हो, वो रोजगार का मजाक उड़ाते हों, लेकिन इस सरकार के प्रयास आज सबके सामने हैं। मध्य प्रदेश के भी 85 लाख से अधिक लोगों ने मुद्रा योजना का लाभ उठाया है।
  • अब तक देश में 4 करोड़ गरीब माताओं-बहनों की रसोई में मुफ्त एलपीजी सिलेंडर पहुंच चुका है। मध्य प्रदेश में भी अब तक लगभग 40 लाख महिलाओं को मुफ्त गैस कनेक्शन दिया जा चुका है।
  • सरकारी योजनाओं के बारे में, मैं अलग-अलग लोगों से बात कर रहा हूं। 3 दिन पहले मैंने देशभर के किसानों से बात की थी। इसमें मेरी झाबुआ के किसान भाई-बहनों से बात हुई। झाबुआ की एक किसान बहन ने मुझे बताया कि कैसे ड्रिप इरिगेशन से उसकी टमाटर की खेती में जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है।
  • ये परियोजना ना सिर्फ तेजी से होते विकास का उदाहरण है बल्कि सरकार के काम करने के तौर तरीके का भी सबूत है। लगभग 4 वर्ष के भीतर इस परियोजना को पूरा किया गया है। इसमें माइक्रो इरीगेशन का विशेष ध्यान रखा गया है, यानि पाइपलाइन बिछाकर खेत तक पानी पहुंचाने को प्राथमिकता दी गई है।
  • शिवराज जी के शासन में मध्य प्रदेश ने विकास की नई गाथा लिखी है। आज यहां मोहनपुरा में सिंचाई परियोजना का लोकार्पण और तीन वॉटर सप्लाई स्कीमों पर काम शुरू होना, इसी कड़ी का एक हिस्सा है। ये परियोजना राजगढ़ ही नहीं बल्कि मध्य प्रदेश की भी बड़ी परियोजनाओं में से एक है।
  • सरकार ये सुनिश्चित कर रही है कि आने वाले समय में आकांक्षी जिलों के हर गांव में, सभी के पास गैस कनेक्शन हो, हर घर में बिजली कनेक्शन हो, जनधन योजना के तहत सभी के पास बैंक खाते हों, सभी को सुरक्षा बीमा का कवच मिला हो, हर गर्भवती महिला और बच्चे का टीकाकरण हो।
  • राजगढ़ जिला पिछड़े होने की अपनी पहचान को छोड़ने जा रहा है। सरकार ने इसे आकांक्षी जिलों या Aspirational District के तौर पर विकसित करने का फैसला लिया है। आपके जिले में अब स्वास्थ्य, शिक्षा, सफाई, पोषण, जल संरक्षण, कृषि जैसे विषयों पर और तेजी से काम किया जाएगा।


उन्होंने कहा कि बांध का उद्घाटन जनता की मेहनत और पसीने से हुआ है। जो लोग झूठ और भ्रम फैलाने में लगे हैं, वो जमीनी सच्चाई से किस तरह कट चुके हैं, आप उसका सबूत हैं। मोदी ने कहा कि आज देश के महान सपूत श्यामा प्रसाद मुखर्जी की पुण्यतिथि है। कश्मीर में उनकी मृत्यु हुई थी। आज इस अवसर पर मैं उनको नमन करता हूं और आदरपूर्वक श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं। 

वही इसके बाद पीएम मोदी इंदौर में 4713.75 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे। वहीं जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम में पीएम राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वे के विजेताओं को सम्मानित करेंगे और मध्यप्रदेश सरकार की महत्वाकांक्षी अर्बन ट्रांसपोर्ट स्कीम 'सूत्र सेवा' का भी शुभारंभ करेंगे। पीएम कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना के एक लाख से अधिक लाभपात्रों को भी लाभान्वित करेंगे।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Prashar

Recommended News

Related News