किसानों को बागवानी की तरफ मोड़ेगी भाजपा सरकार : महेंद्र सिंह

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 09:08 PM (IST)

सुजानपुर: प्रदेश भाजपा सरकार बागवानी के क्षेत्र में 1,688 करोड़ रुपए की योजना हिमाचल के लिए ला रही है, जिसमें नॉर्मल किसानी करने वाले किसानों को बागवानी की तरफ  मोड़ा जाएगा। इसके तहत विदेशों से प्लांट लाए जाएंगे तथा सिंचाई की उन्नत व्यवस्था की जाएगी। तकनीकी वैज्ञानिक मदद से बागवानी की तरफ  किसानों का झुकाव किया जाएगा। सुजानपुर में पत्रकारों के साथ बातचीत करते हुए सिंचाई एवं बागवानी मंत्री महेंद्र सिंह ने कहा कि प्रदेश सरकार जो नई स्कीमें ला रही है, उनमें से 2 आई.पी.एच. विभाग की और एक स्कीम बागवानी विभाग की है। उन्होंने कहा कि वैज्ञानिक तरीके से किसानों को बागवानी की तरफ  मोड़ा जाएगा ताकि किसानों को अच्छी आमदनी हो सके।


पूर्व सरकार ने शिमला की पेयजल योजना पर नहीं दिया ध्यान
उन्होंने कहा कि सिंचाई विभाग का मुख्य कार्य पानी की पाइप को बिछाना है लेकिन पूर्ववर्ती कांग्रेस सरकार ने इसकी तरफ  जरा भी ध्यान नहीं दिया। शिमला में इस वर्ष पानी की हुई समस्या पर कहा कि पिछले 5 वर्ष में पूर्ववर्ती सरकार ने शिमला की पेयजल योजना की तरफ  ध्यान ही नहीं दिया, नहीं तो यह समस्या नहीं आती। वल्र्ड बैंक की 425 करोड़ रुपए की आई.पी.एच. स्कीम शिमला के लिए स्वीकृत की गई है, जिसमें पानी कोल डैम से उठाकर शिमला के लिए लाना है लेकिन 5 वर्षों में इस पर कोई भी कार्य नहीं हुआ। अब अगले 5 वर्षों में इस स्कीम को पूरा किया जाएगा, जिससे शिमला शहर की पानी की समस्या दूर हो जाएगी। शिमला के लिए गिरि नदी से पानी की व्यवस्था की जाती है लेकिन इस वर्ष दोनों में जलस्तर गिरने से यह समस्या पैदा हुई।


अमृत योजना के तहत हमीरपुर की पेयजल योजना का काम करेंगे पूरा
उन्होंने कहा कि हमीरपुर की प्रस्तावित पेयजल योजना के लिए बजट के प्रावधान की बात केंद्र से उठाई है, जिसमें संबंधित विभाग के मंत्री से भी उन्होंने बात की है। उन्होंने इसके लिए भी पूर्व कांग्रेस सरकार को जिम्मेदार ठहराते हुए कहा कि पूर्व सरकार ने इसके प्रति ध्यान नहीं दिया। उन्होंने कहा कि अमृत योजना के तहत इस स्कीम को पूरा करने के कार्य किए जाने के प्रयास प्रदेश सरकार करेगी, इससे हमीरपुर शहर में पानी की समस्या दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में जल संरक्षण की बहुत जरूरत है, इसके लिए प्रयास किए जाएंगे कि हर व्यक्ति इसमें शामिल हो। इसके लिए हाई पावर कमेटी का गठन किया गया है, जिसमें 4,791 करोड़ रुपए का प्रोजैक्ट स्वीकृत किया जा रहा है, जिससे प्रदेश के सभी नाले व खड्डों आदि को चेन्नई जंक्शन किया जाएगा। थाना प्रभारी श्याम लाल सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग हमीरपुर के आलाधिकारी आर.के. महाजन, अरविंद्र चड्ढा, नीरज भोगल, विवेक ठाकुर व बलदेव चौधरी उपस्थित रहे।


जीतने का मूल मंत्र जनता से जुड़ाव
एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनावों में हर बार जीत हासिल करना यह उनका सौभाग्य है, इसके लिए वे अपने क्षेत्र की जनता के सदैव आभारी रहेंगे। उन्होंने बताया कि जीत का मूल मंत्र लोगों के साथ जुड़े रहना, हरेक के सुख-दुख में साथ खड़े रहना व जरूरतमंद परिवार की जरूरत पूरी करना यही उनकी जीत का मूल मंत्र है, जिसे वह जब तक जीवित हैं तब तक भूल नहीं सकते हैं। अपने विभाग के उच्चाधिकारियों से लेकर निचले स्तर के अधिकारियों का धन्यवाद करते हुए उन्होंने कहा कि शिमला में पानी की समस्या का जिस तरह से 3 दिन में हल निकाला गया, इसमें सबसे बड़ा योगदान अधिकारियों/कर्मचारियों का है। इससे पहले सुजानपुर विश्राम गृह में पहुंचे सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री को सुजानपुर पुलिस द्वारा गार्ड ऑफ  ऑनर दिया गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News