ब्लैकहेड्स को रिमूव करेगा ये एक फॉर्मूला

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 06:29 PM (IST)

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू उपाय : बढ़ रहे प्रदूषण और गंदगी के कारण ब्यूटी संबंधित कई सारी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ब्लैकहेड्स भी इन्हीं में से एक हैं। ज्यादातर ब्लैकहेड्स नाक पर निकलते हैं। ब्लैकहेड्स चेहरे की सारी खूबसूरती को छिन लेते हैं। यही कारण है कि लोग इन से छुटकारा पाने के लिए ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करती है। जिसका फायदा होने की बजाय उन्हें नुकसान झेलना पड़ता है। एेसे में आप कुछ घेरलू चीजों को अपनाकर ब्लैकहैड्स को दूर कर सकते हैं। तो आइए जानते है ब्लैकहेड्स को दूर करने के घरेलू तरीके। 

ब्लैकहेड्स के घरेलु उपाय ( Home Remedies for BlackHeads)

1. एग व्हाइट मास्क
जिद्दी ब्लैकहेड्स को हटाने के लिए एग व्हाइट मास्क लगाएं। अब इसको सुखने दें। जब यह अच्छे सूख जाए तो टिश्यू पेपर से अंडे की सफेदी को साफ करें। इस विधि को तकरीबन 1 से 2 दिनों तक एेसा करें। ब्लैकहेड्स की समस्या दूर होगी। 

2. नींबू के रस का स्क्रब
नींबू के रस से भी ब्लैकहेड्स की समस्या को दूर किया जा सकता है। एक बाऊल में शहद, दही, नमक और नींबू का रस मिलाएं। आप चाहे तो इसमें गुलाबजल भी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को के चेहरे पर लगाएं। कुछ ही दिनों में ब्लैकहेड्स की समस्या दूर हो जाएगी। 

3. मिल्क और हनी
मिल्क और हनी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करके इसको माइक्रोवेव में 5 मिनट के लिए गर्म होने के लिए रख दें। फिर इसको दोबारा अच्छे से मिलाएं और ठंडी होने के लिए रख दें। अब इसकी पतली लेकर को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। जब सूख जाएं तो कॉटन से साफ करें और ठंडे पानी से धो लें। एेसा करने से ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे।

4. बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडे के पेस्ट से भी ब्लैकहेड्स को आसानी से दूर किया जा सकता है। एक कटोरी में 2 चम्मच बेकिंग सोडा में पानी मिलाएं। अब इस पेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाकर कुछ मिनटों के लिए सुखने के लिए छोड़ दें। जब पेस्ट सूख जाए तो ठंडे पानी से चेहरा धो लें। कुछ दिनों तक एेसा करने से ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगे। 

5. टूथपेस्ट का पैक
टूथपेस्ट को ब्लैकहेड्स पर लगाएं। रातभर एेसा ही रहने दें। फिर सुबह उठकर उसकों धो लें। सुबह इसे कॉटन बॉल से साफ करेंगे। एेसा करने से ब्लैकहेड्स दूर हो जाएंगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anjali Rajput

Recommended News

Related News

static