बच्चों की प्रतिभा निखारने के लिए बनेगा मॉडल स्कूल

punjabkesari.in Thursday, Jun 21, 2018 - 03:17 PM (IST)

वेस्ट दिल्ली: राजधानी में दक्षिणी दिल्ली नगर निगम बच्चों के भीतर छिपी प्रतिभाओं को निखारने व उन्हें बाहर लाने के लिए मॉडल स्कूल तैयार करने जा रही है। प्रत्येक वार्ड में बनने वाले इन स्कूलों की संख्या कुल 104 होगी। जहां बच्चे मुफ्त में बेहतर शिक्षा पा सकेंगे। यह स्कूल प्राइमरी स्तर के होंगे, लेकिन कई मूलभूत सुविधाओं के साथ-साथ टेक्नोलॉजी से भी लैस होंगे। एसडीएमसी की यह अनूठी पहल जुलाई माह से सभी वार्डों में शुरू कर दी जाएगी।    

दिल्ली सरकार के प्रतिभा विकास विद्यालयों की तर्ज पर एसडीएमसी के प्रत्येक वार्ड में एक मॉडल स्कूल बनाया जाएगा। एसडीएमसी में 104 वार्ड हैं, इस हिसाब से हर एक वार्ड में एक और पूरी एसडीएमसी में 104 मॉडल स्कूल तैयार किए जाएंगे। नगर निगम के स्कूलों में बच्चों को कई प्रकार की सुविधा नहीं मिल पाती हैं, जिस कारण उनका मानसिक व शारीरिक विकास नहीं हो पाता है। साथ ही उनके अंदर छिपी प्रतिभा भी मौका न मिलने के कारण अंदर ही अंदर दम तोड़ देती हैं। शिक्षा विभाग ने बताया कि उनके पास कई स्कूल ऐसे हैं, जहां पर काफी जगह है लेकिन सुविधाएं नहीं है। वहीं,कुछ ऐसे स्कूल भी हैं, जहां पर बच्चों को सिर्फ क्लास रूम ही नसीब हैं, अन्य सुविधा से वह दूर हैं। जिस कारण मॉडल स्कूल बनाए जा रहे हैं। जिसमें बच्चे सामान्य प्राइमरी स्कूलों की तरह इस स्कूल में दाखिला ले सकेंगे। यह स्कूल पूरी तरीके से अंग्रेजी माध्यम के होंगे। इसके अलावा, इसमें नर्सरी क्लास की भी सुविधा होगी। 


सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए सुरक्षा गार्ड और सीसीटीवी कैमरों से भी लैस होंगे। मौजूदा समय में स्कूलों में जो प्लेग्राउंड गायब हो चुके हैं, यह बात भी ध्यान में रखते हुए प्ले ग्राउंड की भी सुविधा बच्चों को दी जाएगी।  हालांकि इसमें मिड-डे मील का मेन्यू सामान्य स्कूलों की भांति ही होगा। पढ़ाई के साथ-साथ एक्सट्रा करिकुलर एक्टीविटी भी होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

pooja

Recommended News

Related News